IPL मैं ऑरेंज कैप एक बहुत बड़ा सम्मान है। यह सम्मान पूरी टीम को नहीं मिल पाता है बल्कि उस बल्लेबाज़ को दिया जाता है जिसने सबसे ज्यादा रन बनाए हो।

IPL में आखिर क्यों पहनाई जाती है ऑरेंज कैप? अभी तक किस बल्लेबाज ने जीती है सबसे ज्यादा ऑरेंज कैप

IPL मैं ऑरेंज कैप एक बहुत बड़ा सम्मान है। यह सम्मान पूरी टीम को नहीं मिल पाता है बल्कि उस बल्लेबाज़ को दिया जाता है जिसने सबसे ज्यादा रन बनाए हो। जिस भी बल्लेबाज ने ऑरेंज कैप जीती हो, उसे आईपीएल का सबसे शानदार बल्लेबाज कहा जाता है। चलिए इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताते हैं की आईपीएल में किस बल्लेबाज ने सबसे ज्यादा बार, ऑरेंज कैप का खिताब जीता है।

आइपीएल में सबसे ज्यादा ऑरेंज कैप:

आपको बता दें कि आईपीएल में सबसे ज्यादा ऑरेंज कैप जीतने वाला व्यक्ति भारतीय नहीं बल्कि विदेशी है। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वॉर्नर का नाम इस लिस्ट में सबसे ऊपर है। उन्होंने IPL में अब तक तीन बार ऑरेंज कैप जीता है। सबसे पहली बार 2015 में, फिर 2017 में, और अंतिम बार 2019 में, उन्होंने अपनी शानदार प्रदर्शनी के साथ ऑरेंज कैप जीता और अपनी बल्लेबाजी से सबको हैरान कर दिया था।

क्रिस गेल ने भी ऑरेंज कैप को तीन बार सर पर सजाया है। डेविड वार्नर और क्रिस गेल के अलावा भी कुछ और विदेशी बल्लेबाज हैं जो इस ऑरेंज कैप का गर्व महसूस कर चुके हैं। लेकिन भारतीय बल्लेबाजों की लिस्ट ऑरेंज कैप के मामले में थोड़ी पिछड़ी हुई है।

भारतीय बल्लेबाजों का सफर:

भारतीय बल्लेबाजों में भी कई हैं जो इस ऑरेंज कैप के लिए प्रैक्टिस करते हैं, लेकिन अभी तक किसी ने इसे दो बार या उससे ज्यादा नहीं जीता है। इसमें विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर,ऋतुराज गायकवाड़ और केएल राहुल जैसे खिलाड़ी शामिल हैं। काफी सारे भारतीय बल्लेबाज इसके लिए प्रैक्टिस में जुटे हैं और हमें यकीन है कि वह दिन दूर नहीं जब सबसे ज्यादा ऑरेंज कैप का खिताब किसी भारतीय बल्लेबाज के पास होगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *