वीरेंद्र सहवाग एक प्रसिद्ध क्रिकेट खिलाड़ी हैं, और उनके आँकड़े प्रभावशाली हैं। उन्होंने अपने करियर में कई रिकॉर्ड और औसत दर्ज किए हैं। इस लेख में, हम उनके टेस्ट, ODI, T20I और IPL आँकड़े देखेंगे।

सभी जानते हैं कि वीरेंद्र सहवाग जब मैदान में उतरते हैं तो हमेशा कुछ न कुछ कमाल होता है। बड़े-बड़े गेंदबाजों के पसीने छूट जाते थे. तो क्यों न आपके दोस्तों को उनकी जीवनी, आंकड़े और रिकॉर्ड के बारे में जानने के लिए सब कुछ पता चल जाए? हम यहां विस्तार से जानेंगे।

वीरेंद्र सहवाग एक प्रसिद्ध भारतीय क्रिकेटर हैं। वह बाएं हाथ के बल्लेबाज और दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाज हैं। उन्होंने विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी सहित कई महत्वपूर्ण टूर्नामेंट में भारत के लिए खेला है।

वीरेंद्र सहवाग का जन्म 20 अक्टूबर 1978 को हरियाणा के एक जाट परिवार में हुआ था। उसके बहुत सारे भाई-बहन हैं। वह एक बड़े परिवार में पले-बढ़े, जिसके आसपास बहुत सारे लोग थे। वीरेंद्र सहवाग का परिवार बचपन में दिल्ली आ गया था। उनके पिता, कृष्णा सहवाग, क्रिकेट के प्रति उत्साही थे और उन्होंने अपने बेटे को उनके नक्शेकदम पर चलने के लिए प्रोत्साहित किया।

वीरेंद्र सहवाग के परिवार में उनके माता-पिता, बहन और भाई शामिल 

वीरेंद्र सहवाग के परिवार में उनके पिता का नाम कृष्णा सहवाग और उनकी माता का नाम कृष्णा है। उनकी दो बहनें मंजू और अंजू हैं और एक छोटा भाई विनोद सहवाग है।

वीरेंद्र सहवाग के पास पढ़ने और लिखने का बहुत है कौशल

सहवाग ने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली के अरोरा विद्या स्कूल से पूरी की, और फिर नई दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया कॉलेज से स्नातक किया। लेकिन उन्होंने अपने खेल करियर पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया और आगे की पढ़ाई नहीं की।

वीरेंद्र सहवाग ने एक निजी समारोह में ऐश्वर्या नाम की महिला से शादी की

वीरेंद्र सहवाग ने 22 अप्रैल 2004 को आरती अहलावत से शादी की। आरती मशहूर वकील सूरज सिंह अहलावत की बेटी हैं।

वीरेंद्र सहवाग के कई बच्चे 

आर्यवीर और वेदांत वीरेंद्र और आरती के बच्चे हैं। उनके दो बच्चे हैं जिनका नाम आर्यवीर सहवाग और वेदांत सहवाग है।

वीरेंद्र सहवाग और आरती अहलावत की मुलाकात 2002 में हुई थी जब वे दोनों भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेल रहे थे। उन्होंने जल्द ही डेटिंग शुरू कर दी और 2006 में शादी कर ली। उनके दो बच्चे हैं।

जब वीरेंद्र सहवाग और आरती अहलावत पहली बार मिले थे, तब वे दोनों लगभग 7 साल के थे। लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया, उन्हें एक-दूसरे से प्यार होने लगा। आरती ने सोचा कि वीरेंद्र उसे प्रपोज कर रहा है जब उसने मजाक में कहा कि वह उससे शादी करना चाहता है।

वीरेंद्र सहवाग का परिवार नहीं चाहता था कि वह आरती अहलावत से शादी करे, लेकिन आखिरकार वे एक समझौते पर आए और 22 अप्रैल, 2004 को शादी कर ली।

वीरेंद्र सहवाग ने 3 नवंबर 2001 को टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया और 2 मार्च 2013 को अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला।

वीरेंद्र सहवाग ने 16 जनवरी, 2003 को जिम्बाब्वे के खिलाफ एक मैच में अपना एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) डेब्यू किया।वीरेंद्र सहवाग ने 1 अप्रैल 1999 को पाकिस्तान के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। उन्होंने तब से भारत के सभी एकदिवसीय मैचों में खेला है।

Author

By Shujah M S

Editor @ Express Khabar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *