केंद्र सरकार ने बहुत ही जरूरी और ऐतिहासिक निर्णय लिया है, जिससे दिल्ली के साकेत जी ब्लॉक तक मेट्रो कनेक्टिविटी में वृद्धि होगी।

दिल्ली में जुड़ेंगे मेट्रो के दो नए कॉरिडोर, होंगे यह बड़े फायदे

केंद्र सरकार ने बहुत ही जरूरी और ऐतिहासिक निर्णय लिया है, जिससे दिल्ली के साकेत जी ब्लॉक तक मेट्रो कनेक्टिविटी में वृद्धि होगी। इस लंबी मेट्रो लाइन की योजना का ऐलान करते हुए, सरकार ने दिल्ली के लोगों के लिए एक बड़ी सौगात पेश की है। इस मेट्रो लाइन के माध्यम से लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक तक यात्रा करने का काफी आसान हो जाएगा।

दिल्ली मेट्रो को लेकर लोगों की मांग बढ़ती जा रही है और सरकार इसके लिए नई पहल कर रही है। इस निर्णय से दिल्ली की जनता को बड़ी सहूलियत मिलेगी और उनकी यात्रा का समय भी कम होगा। इसके साथ ही, ट्रैफिक की समस्याओं में भी कमी आएगी और शहर की हवा की गुणवत्ता में भी सुधार होगा।

कैसे मिली जानकारी?

 

सूत्रों के अनुसार केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने पिछले बुधवार को इस बात की जानकारी मीडिया के द्वारा दी है। उन्होंने मीडिया में यह ऐलान किया कि दो नए मेट्रो कॉरिडोर को मंजूरी दी है।

कितना आएगा खर्च?

 

लाजपत नगर से साकेत लगभग 8.4 किलोमीटर की लंबी मेट्रो लाइन होगी, वहीं इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ लगभग 12.4 कि की मेट्रो लाइन होगी। जिसमें लगभग 8400 करोड़ रुपए का खर्चा आएगा।

कब तक होगी मेट्रो लाइन पूरी?

 

अगर मेट्रो लाइन के काम पूरे होने की बात करें तो, मार्च 2029 तक यह मेट्रो लाइन पूरी हो जाएगी। रिपोर्ट्स के अनुसार केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दो नए कॉरिडोर बनने की मंजूरी दे दी है। यह दिल्ली मेट्रो के चरण 4 परियोजना का एक हिस्सा है। इस परियोजना का फंड दिल्ली सरकार और इंटरनेशनल फंडिंग एजेंसीज से प्राप्त किया जाएगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *