भारतीय बल्लेबाज सुरेश रैना इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं. सुरेश रैना का जन्म 27 नवंबर 1986 को गाजियाबाद उत्तर प्रदेश में हुआ था. सुरेश रैना ने क्रिकेट में अपना शानदार करियर बनाया है और टीम इंडिया को कई सारे मैच भी जीता है. घर पर इन्हें प्यार से सोनू बुलाया जाता है. आज हम आपको उनकी पर्सनल लाइफ के बारे में कुछ बातें बताने जा रहे हैं.

बल्लेबाजी के साथ गेंदबाजी में भी है माहिर

रैना ने अपनी बल्लेबाजी से टीम इंडिया को कई सारे मैच जिताए हैं. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वह एक ऑलराउंडर खिलाड़ी है जो बल्लेबाजी के साथ अच्छी गेंदबाजी भी कर लेते हैं. इन्हें क्रिकेट में मिस्टर T20 के नाम से बुलाया जाता है. वह बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और कभी-कभी गेंदबाजी भी कर लेते हैं.

परिवार में रहते हैं यह लोग

सुरेश रैना कश्मीरी पंडित समुदाय के हैं और उनके पिता त्रिलोकचंद रैना है जो रिटायर्ड सैन्य अफसर है. वह जम्मू कश्मीर के रहने वाली के रहने वाले हैं और उनकी माता परवेश रैना हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला की रहने वाली हैं. सुरेश रैना से बड़े तीन भाई हैं.इनका नाम दिनेश रैना, नरेश रैना मुकेश रैना है और इनकी बहन का नाम रेणु रैना है. दिनेश रैना, सुरेश रैना से 8 साल बड़े है और एक टीचर है.

कब, कहाँ और किससे की शादी?

भारतीय ऑलराउंडर खिलाड़ी सुरेश रैना ने प्रियंका चौधरी से सात फेरे लेकर शादी की है. उनकी शादी 3 अप्रैल 2015 में हुई थी. वह अपने शादीशुदा जीवन में काफी खुश हैं और इनकी बेटी का नाम ग्रासिया रैना है, जिनका जन्म 14 मई 2016 को एमस्टरडम नीदरलैंड में हुआ था.

ऐसे की क्रिकेट की शुरुआत

सुरेश रैना ने 14 साल की उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था और इन्होंने गुरु गोविंद सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज में अपना दाखिला करवा लिया. इसके बाद वह 2002 में उत्तर प्रदेश अंडर 16 टीम के कप्तान बनाए गए. यहां आकर उन्होंने नेशनल टीम सिलेक्टर्स का ध्यान अपनी तरफ खींच लिया. इसके बाद उन्हें टीम इंडिया के लिए अंडर-19 टीम में इंग्लैंड के खिलाफ चुना गया. तब उनकी उम्र मात्र 15 साल थी.

टीम इंडिया के लिए खेले सभी फॉर्मेट

सुरेश रैना के नाम एक और उपलब्धि है कि उन्होंने सभी क्रिकेट फॉर्मेट में शतक लगाया है और ऐसा करने वाले वह पहले भारतीय खिलाड़ी है. इसके अलावा आईपीएल में सुरेश रैना ने 4540 रन भी बनाए है और वह इस स्कोर के साथ सबसे ऊपर हैं. इसके साथ ही आईपीएल लीग में 400 से ज्यादा रन बनाने वाले एकमात्र खिलाड़ी भी है.

ये है कुछ बाहरी उपलब्धियां

आपको बता दें कि वह बॉलीवुड फिल्म में गाना भी गा चुके हैं. सन 2015 में उन्होंने ‘मेरुथिया गैंगस्टर’ नाम की फिल्म में गीत ‘तू मिली सब मिल’ गाना गाया है. इसके अलावा उनकी पत्नी का रेडियो शो आता है ‘प्रियंका रैना शो’ जिसमें वह बेटियों को बढ़ावा देने के लिए ‘बिटिया रानी’ गाना भी गा चुके हैं.

Author

By Shujah M S

Editor @ Express Khabar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *