भारतीय टीम में एक से बढ़कर एक खिलाड़ी आए और चले भी गए. लेकिन अभी भी भारतीय टीम में कुछ ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने कम उम्र में बहुत से ऐसे रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर चुके है. जिनको पाने के लिए दिग्गज खिलाड़ी बहुत ज्यादा मेहनत करते है.उन्ही में से एक है संजु सैमसन जिसने अपने आक्रामक बल्लेबाजी और बेहतरीन विकेटकीपर के चलते टीम इंडिया में स्थान बनाया है. ऐसे में आज हम आपको इस लेख में Sanju Samson Biography, Age, Religion, Family, Wife, Cast, Career, IPL, Award and Facts in Hindi के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है.

संजु सैमसन का जीवन परिचय

टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन जिनका पूरा नाम संजू विश्वनाथ सैमसन है. संजू सैमसन का जन्म 11 नवंबर 1994 को तिरुवनंतपुरम, केरल में हुआ था. क्रिकेट की दुनिया में आने से पहले संजू आईपीएस ऑफिसर बनना चाहते थे. लेकिन कहतें है ना किस्मत को कुछ और ही मंजूर था.इतना ही नही क्रिकेट में आने से पहले संजू सैमसन भारत पेट्रोलियम में एक मैनेजर के पद पर कार्य करते थे. परंतु संजू के पिता संजू विश्वनाथ हमेशा से ही संजू सैमसन को भारतीय टीम में क्रिकेट खेलते हुए देखना चाहते थे. इसके लिए संजू विश्वनाथ ने अपनी कांस्टेबल की नोकरी बी छोड़ दी.

संजु सैमसन के परिवार में कौन-कौन है?

तिरुवनंतपुरम, केरल में जन्मे संजु सैमसन के परिवार में माता-पिता और एक भाई भी है. संजु के पिता का नाम विश्वनाथ सैमसन है. जो केरल पुलिस में कांस्टेबल के पद पर कार्य करते थे. लेकिन संजू का क्रिकेट करियर बनाने के लिए पिता ने पुलिस की नोकरी छोड़ दी.Sanju Samson की माता का नाम लीजि विश्वनाथ सैमसन जो हाउसवाइफ है. इसके साथ ही संजू का एक भाई भी है जिनका नाम सैली सैमसन है. वो भी क्रिकेट खेलते है. लेकिन वो क्रिकेट की दुनिया में इतना ज्यादा नाम नही कमा पाए.

संजू सैमसन की लव स्टोरी

टीम इंडिया के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन की लव स्टोरी बहुत ही ज्यादा में चर्चा में रही है. क्योकि संजू अपनी क्लासमेट को ही दिल बैठें थे. ये दोनों एक ही कॉलेज में पढ़ते थे और पढ़ाई के साथ-साथ ये दोनों एक दूसरे से प्यार करने लगे. इसके बाद इन दोनों ने एक दूसरे को 5 साल तक डेट किया था और आखिर में इन्होने अपने प्यार को शादी के बंधन में बाँध लिया.

Author

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *