Parking Problem Delhi: राजधानी दिल्ली में वाहनों की संख्या तेजी से बढ़ रही है उसकी वजह से पार्किंग में भी काफी समस्याएं आ रही है। दिल्ली में लगभग 80 लाख वाहन है और पार्किंग सुविधा केवल सवा लाख वाहनों के लिए है।

Parking Problem Delhi: 80 लाख वाहनों पर है केवल सिर्फ सवा लाख के लिए पार्किंग की सुविधा।

Parking Problem Delhi: राजधानी दिल्ली में वाहनों की संख्या तेजी से बढ़ रही है उसकी वजह से पार्किंग में भी काफी समस्याएं आ रही है। दिल्ली में लगभग 80 लाख वाहन है और पार्किंग सुविधा केवल सवा लाख वाहनों के लिए है।

राजधानी दिल्ली में वाहनों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है और उस लिहाज से पार्किंग की व्यवस्था वहां पर अच्छी नहीं है 1995 के बाद दिल्ली में आबादी की दर 2.5 फीसदी बढ़ी है और वहीं पर वाहनों की संख्या करीब 10 फीसदी बढ़ी है । आज के हिसाब से दिल्ली में लगभग 80 लाख वाहन पंजीकृत है।

पड़ोस के राज्य जैसे यूपी, हरियाणा और दूसरे राज्य से भी कई वाहन दिल्ली आते हैं मगर दिल्ली में केवल सवा लाख वाहनों के लिए पार्किंग सुविधा है, आने वाली गाड़ियों के हिसाब से और पंजीकृत गाड़ियों के हिसाब से पार्किंग की सुविधा बेहद कम है ।जिसकी वजह से आमजन को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है, हर आम चुनाव में पार्किंग प्रमुख मुद्दा होता है लेकिन उसके हिसाब से इस धरातल उतना काम नहीं किया जाता और लोगों को पार्किंग व्यवस्था के लिहाज से बहुत परेशानियों को सामना करना पड़ता है।

सड़कों पर नाजायज पार्किंग की वजह से कई बार बहुत जगह जाम लग जाता है और ऐसे ही पार्किंग में असुविधा होने की वजह से कई बार लोगों में मारपीट की नौबत आ जाती है । असुरक्षित जगह वाहन खड़े करने की वजह से चोरी की समस्या भी बहुत ज्यादा देखने को मिलती है और कई बार पार्किंग से बाहर गाड़ियां खड़ी होने पर प्रशासन व्यवस्था के कुछ अधिकारी वह गाड़ियां उठा कर ले जाते हैं। आमजन को पार्किंग व्यवस्था से होने वाली इस असुविधा से बचाव के लिए दिल्ली के उपराज्यपाल की देखरेख में 2021 में विकास प्राधिकरण ने दिल्ली के मास्टर प्लान में कुछ बदलाव किए हैं और ताकि पार्किंग सुविधा में कुछ बेहतरी की जा सके ।

नगर निगम ने दिल्ली में 403 पार्किंग की सूची जारी की है। इनमें बहुमंजिला पार्किंग और सतह पार्किंग दोनों शामिल की गई हैं। दिल्ली के चांदनी चौक में सबसे बड़ी पार्किंग करीब 2338 कारों की पार्किंग की व्यवस्था की गई है। इससे पुरानी दिल्ली पार्किंग की समस्या में कुछ सुधार होगा।

इसके अलावा निगम ने कई जगह बहुमंजिला पार्किंग की व्यवस्था की है और सतही पार्किंग की व्यवस्था भी की है। जिससे लोगों में होने वाली पार्किंग की असुविधा की समस्या दूर हो सके।

दिल्ली में इन जगहों पर बनने जा रही है पार्किंग
लाजपत नगर मार्केट (प्लान लागू), लाजपत नगर-3(प्लान लागू), मालवीय नगर, नीति बाग, आनंद लोक, पंचशील एन्क्लेव, सफदरजंग डेवलपमेंट एरिया, सिद्धार्थ एक्सटेंशन पॉकेट-बी, अरविंदो मार्ग (एम्स के नजदीक), गीतांजलि एनक्लेव, ग्रीन पार्क एक्सटेंशन, गुलमोहर पार्क, कैलाश कॉलोनी, कैलाश हिल्स, निजामुद्दीन बस्ती, सामी नगर इन इलाकों में पार्किंग की मंजूरी मिली है। इस व्यवस्था की वजह से पार्किंग व्यवस्था में सुधार होगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *