Noida News: DDA की ओर से आवंटित भूमि पर बने गैर सहायता मान्यता प्राप्त निजी स्कूल आठवीं कक्षा पास करने के बाद आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और ईडब्ल्यूएस (EWS) वर्ग के छात्रों से फीस की मांग कर रहे हैं।

Noida News: आठवीं कक्षा पास करने वाले बच्चों को फीस न देने पर मिल रही है TC

Noida News: DDA की ओर से आवंटित भूमि पर बने गैर सहायता मान्यता प्राप्त निजी स्कूल आठवीं कक्षा पास करने के बाद आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और ईडब्ल्यूएस (EWS) वर्ग के छात्रों से फीस की मांग कर रहे हैं। इन स्कूलों ने फीस न देने पर छात्रों को स्कूल छोड़ने के लिए मजबूर किया है। ऐसी शिकायतों के बाद, शिक्षा निदेशालय कार्रवाई कर रहा है।

क्या कहां शिक्षा निदेशालय ने

शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला उप शिक्षा निदेशकों को स्पष्ट किया है कि ऐसे स्कूलों को किसी भी प्रकार की कठोर कार्रवाई नहीं करनी चाहिए। शिक्षा निदेशालय को इस तरह की कई शिकायतें मिल रही हैं, जहां आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, वंचित वर्ग, और EWS वर्ग के छात्रों को एडमिशन लिया गया था और फिर भी उन्हें फीस के लिए दबाव डाला जा रहा है।

क्या कहता है शिक्षा कानून 2009

मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा कानून 2009 के अनुसार, सभी निजी स्कूलों को 22% EWS और वंचित वर्ग के बच्चों को दाखिला देने का दायित्व है। शिक्षा निदेशालय का कहना है कि न कोई नीति में और न ही नियमों में कोई परिवर्तन किया गया है। इसलिए, स्कूलों को अभिभावकों को स्कूल छोड़ने या छात्रों को शुल्क भुगतान के लिए मजबूर नहीं करना चाहिए।

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *