Noida Fire Case:बहुत बार गर्मी के मौसम में गाड़ियों में आग लगने की खबर आती है । ऐसी ही खबर इस गर्मी के आते ही शुरू हो गई है पिछले दो दिनों में तीन कारों में आग लगने की खबर सामने आई है।

रोड पर चलते हुए दो कारों में अचानक लगी आग, कर ड्राइवरों ने कूद कर अपनी जान बचाई

Noida Fire Case:बहुत बार गर्मी के मौसम में गाड़ियों में आग लगने की खबर आती है । ऐसी ही खबर इस गर्मी के आते ही शुरू हो गई है पिछले दो दिनों में तीन कारों में आग लगने की खबर सामने आई है।

आपको बता दे की सेक्टर 70, 21 के पहले मंगलवार को सेक्टर 119 स्थित मिलेनियम स्कूल के पास एक कार में आग लगने की खबर आई थी और नोएडा के सेक्टर 70 और सेक्टर 21 में चलती हुई दो कारों में आग लगने की खबर भी सामने आई है मगर अच्छी बात यह है कि दोनों कार ड्राइवर ने गाड़ी से कूद कर अपनी जान बचा ली। इस एक्सीडेंट की वजह से यातायात को थोड़ी मुश्किल का सामना करना पड़ा । मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ियों की मदद से गाड़ी में लगी आग पर काबू पा लिया गया और अब अग्निशमन विभाग मामले की जांच पड़ताल कर दो है।

टोयोटा इनोवा में लगी आग:

मंगलवार शाम को सेक्टर 70 के पास से जा रही टोयोटा इनोवा डीजल कार में आग लग गई । कार एक महिला चल रही थी। रोड पर चलने वाले लोगों की मदद से महिला को बाहर निकाला गया। इसके बाद सूचना मिलने पर अग्निशमन विभाग व पुलिस की टीम मौके पर पहुंची। लगभग 20 मिनट के बाद आग पर काबू पा लिया गया और आग किस तरह लगी इस मामले की जांच की जा रही है। अग्निशमन विभाग के अधिकारी के अनुसार शॉर्ट सर्किट से आग लगने की आशंका बताई जा रही है।

15 मिनट में पाया अग्निशमन ने आग पर काबू:

बुधवार को दोपहर 1:15 बजे सेक्टर 21 के रेड लाइट के पास से जा रही होंडा अमेज पैट्रोल कार में आग लगने की खबर सामने आई है । कार से धुआं निकलते ही कार चालक गाड़ी से बाहर उतर गया तथा अपनी जान बचाई। इस एक्सीडेंट की सूचना मिलने के बाद अग्निशमन विभाग की टीम आई तथा लगभग 15 मिनट में उस आग पर काबू पा लिया गया।

सोशल मीडिया पर वीडियो हुए वायरल:

वहां पर मौजूद लोगों ने जलते हुए कार का वीडियो सोशल मीडिया पर साझा किया है ।कार में आग कैसे लगी इस मामले की जांच चल रही है। मुख्य अग्निशमन अधिकारी प्रदीप कुमार चौबे ने बताया है कि इन दोनों हादसों का आपस में कोई लेनदेन नहीं है । आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है।

गर्मी की वजह से होती है यह घटनाएं

लगभग हर साल गर्मी के मौसम में कार में आग लगने की घटनाएं देखने को मिलती है। ऐसी ही तीन घटनाएं हाल ही में सामने आई है। हाल ही में एक ही दिन दो अलग-अलग जगह पर कारों में आग लगने की खबर आई थी ।जिनमें से एक जगह गाड़ी एक महिला चल रही थी तथा हादसे के बाद लोगों की मदद से महिला को बाहर निकाला गया , जिसकी वजह से उनकी जान बच गई और वहीं दूसरी ओर एक और हादसा हुआ जिसमें गाड़ी चालक कार से धुआं निकलते ही गाड़ी के बाहर उतर गए , जिसकी वजह से उनकी जान बच पाई । ऐसा ही एक हादसा इससे पहले 12 मार्च को हुआ था जिसमें एक मारुति सियाज में आग लग गई थी।

ऐसे मामलों के लिए बरतें सावधानी

अपनी गाड़ी की सर्विस किसी ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर से करवानी चाहिए
कार की वायरिंग को समय-समय पर मैकेनिक से चेक करवाते रहना चाहिए
कार के अंदर हथौड़े जैसा कोई भारी समान रखना चाहिए क्योंकि अगर किसी परिस्थिति में गाड़ी के दरवाजा नहीं खुले तो आप शीशा तोड़कर बाहर आ सकें।
गैर जरूरी एसेसरीज लगाने से बचना चाहिए

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *