अब आसानी से घूमने जा सकेंगे थाईलैंड, कोलकाता से बैंकॉक तक बनेगा इंटरनेशनल हाईवे

लोग अक्सर भारत से घूमने के लिए थाईलैंड या बैंकॉक जाना बहुत पसंद करते हैं लेकिन इनमें से कई ऐसे भी हैं जो कि सोचते तो है जाने का पर जा नहीं पाते हैं वजह है हवाई यात्रा का महंगा टिकट। लेकिन अब उन सभी लोगों थाईलैंड या बैंकॉक जाने का सपना होगा पूरा, क्योंकि अब बनने जा रहा है एक इंटरनेशनल हाईवे जो कि इन 2 देशों को एक साथ जोड़ेगा। यानी कि आप थाईलैंड या बैंकॉक जाने के लिए महंगे महंगे हवाई टिकट नहीं खरीदने पड़ेंगे उम्मीद है यह हाईवे 4 साल में बनकर तैयार हो जाएगा। और लोग इस सफर का मजा ले सकेंगे आइए जानते हैं विस्तार से इस परियोजना के बारे में।

कोलकाता बैंकाक हाईवे

यह हाईवे भारत म्यांमार थाईलैंड से होकर गुजरेगा। ये हाईवे एशिया का सबसे खास हाईवे होने वाला है। यह हाईवे कोलकाता से शुरू होकर बैंकाक तक जाएगा। इसे BIMSTEC प्रोजेक्ट के अंतर्गत बनाने की योजना बनाई गई है। इस बात की पुष्टि मंगलवार को इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स (ICC) और विदेश मंत्रालय (MEA) के एक बिजनेस कॉन्क्लेव में हुई। यह परियोजना पहले ही चालू हो चुकी है रिपोर्ट के मुताबिक राजमार्ग के कुछ तो का काम अभी चल रहा है। फॉरेन अफेयर्स के वाइस मिनिस्टर विजावत इसराभक्दी ने बताया है की इस प्रोजेक्ट का ज्यादातर काम थाईलैंड में पहले ही पूरा हो चुका है और अन्य रूटों को जोड़ने का काम अभी चल रहा है जिसमें अभी 2 से 3 साल का समय लगेगा और 2027 तक यह हाईवे लोगों के आवागमन के लिए चालू हो जाएगा।

कोलकाता बैंकाक हाईवे के फायदे

कोलकाता से बैंकॉक के बीच हाईवे बन जाने से इन देशों के बीच यात्रा करने की सुविधा तो सरल होगी जो लोग महंगे हवाई टिकट के कारण इस देश जाने का अपना सपना नहीं पूरा कर पाते हैं उनके लिए यह परियोजना किसी तोहफे से कम नहीं।इसके अलावा इन देशों के बीच व्यापार में भी मदद और लाभ मिलेगा।

कहां-कहां से होकर गुजरेगा यह हाईवे

यह त्रिपक्षीय राजमार्ग बैंकॉक से शुरू होगा और म्यांमार में कलेवा, मांडले, तामू, यांगून से होकर गुजरेगा वही थाईलैंड में सुखोथाई, माई सॉट और भारत में कोहिमा, मोरेह, श्रीरामपुर, गुवाहाटी, कोलकाता और सिलीगुड़ी से होकर जाएगा।

Leave a Comment