Delhi में बसंत की सरहद पार हो चुकी है। ठंड जा चुकी है और गर्मी धीरे-धीरे अपने कदम बढ़ा रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, होली तक अधिकतम तापमान 33°C तक पहुंच सकता है।

Delhi में रहने वाले जानें, होली का क्या है मौसम अपडेट?

Delhi में बसंत की सरहद पार हो चुकी है। ठंड जा चुकी है और गर्मी धीरे-धीरे अपने कदम बढ़ा रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, होली तक अधिकतम तापमान 33°C तक पहुंच सकता है। लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि होली का दिन यानी 25 मार्च बिल्कुल खुशनुमा रहने वाला है। इस दिन आसमान एकदम साफ रहेगा, धूप खिली रहेगी और बारिश की भी कोई संभावना नहीं है। तो रंगों का त्योहार पूरे उत्साह के साथ मनाया जा सकता है।

 

होली के लिए मौसम का पूरा हाल:

 

25 मार्च: 25 मार्च को आसमान साफ रहेगा, खिली धूप रहेगी, अधिकतम तापमान 33°C, न्यूनतम तापमान 15°C, हवा की गति 14 किमी/घंटा रहेगी (हल्की-हल्की हवा अलग-अलग दिशाओं से चलेगी)

आने वाला सप्ताह: आने वाले सप्ताह में साफ आसमान रहेगा, बीच-बीच में आंशिक रूप से बादल रहेंगे , अधिकतम तापमान 32-33°C और न्यूनतम तापमान 13-15°C होगा।

होली के बाद कैसा रहेगा मौसम?

 

दिल्ली वासियों को ध्यान देना चाहिए कि होली के बाद गर्मी और बढ़ेगी। आपको बता दें कि मार्च के अंत तक तापमान 35°C तक पहुंच सकता है और अप्रैल में तो 40°C के पार भी जाने की संभावना है। इसलिए, त्योहार के बाद भी सावधानी बरतते रहें।

 

होली मनाते समय सुरक्षित रहने के लिए कुछ टिप्स:

 

गर्मी से बचाव: तेज धूप में निकलते समय सिर को ढक कर ही बाहर निकलें, धूप का चश्मा पहनें और पानी की बोतल साथ जरूर साथ रखें साथ ही बार-बार पानी की घूंट लेते रहें।

सही कपड़े चुने : इस मौसम में ढीले और सूती कपड़े पहनें जो पसीने को सोख सकें।

साफ सफाई का ध्यान रखें: बाहर से आने के बाद हाथों को अच्छी तरह धो लें, खासकर रंग खेलने के बाद।

स्वास्थ्य का ख्याल रखें: अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो होली के जश्न में शामिल होने से पहले डॉक्टर से सलाह लें। क्योंकि रंगों में कई बार chemicals होते हैं, जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *