Posts List

Posts Slider

Health

  • भारतीय बाजार में जल्द ही तहलका मचाने आ रही है Hyundai की Grand i10 NIOS, जानें क्या मिलेगी फीचर्स
    भारतीय बाजार में जल्द ही तहलका मचाने आ रही है Hyundai की Grand i10 NIOS, जानें क्या मिलेगी फीचर्स

    कंपनी ने हाल के दिनों में अपडेटेड ग्रैंड i10 Nios की तस्वीरें शेयर की थी। इसके एक्सटीरियर की बात करें तो इस हैचबैक में बड़े ग्रिल के साथ नए डिजाइन का फ्रंट बंपर मिलता है। वहीं ग्रिल के दोनों सिरों पर साइड इनटेक के साथ नया ट्राई-एरो-आकार का एलईडी डीआरएल है। सेडान में नए डिजाइन के 15 इंच के अलॉय व्हील भी मिलते हैं। कंपनी ने इस कार के लिए बुकिंग भी शुरू कर दी है। आप मात्र 11 हजार रुपये में इसे बुक करा सकते हैं।

    Grand i10 Nios
    इसके पिछले हिस्से की बात करें तो नई ग्रैंड आई10 में नई एलईडी टेल लाइट्स हैं जो एक लाइट बार से जुड़े हैं। सेडान एक ताज़ा रियर बम्पर भी मिलता है। वहीं नई ग्रैंड i10 Nios छह कलर ऑप्शन – पोलर व्हाइट, टाइटन ग्रे, टाइफून सिल्वर, स्पार्क ग्रीन, टील ब्लू और फेयरी रेड में उपलब्ध होगी। इसके साथ ही इस सेडान में डुअल-टोन पेंट स्कीम भी है – ब्लैक रूफ के साथ स्पार्क ग्रीन और ब्लैक रूफ के साथ पोलर व्हाइट।

    इंटीरियर

    इंटीरियर की बात करें तो इसके डैशबोर्ड का लेआउट पहले जैसा ही है। सेडान में सीटों के लिए नई ग्रे अपहोल्स्ट्री, चमड़े से लिपटा स्टीयरिंग व्हील, फुटवेल के लिए नई लाइटिंग और दरवाजे के हैंडल के अंदर एक शानदार फिनिश दिया गया है।

    फीचर्स

    फीचर्स की बात करें तो इसमें Android Auto और Apple CarPlay के साथ 8.0-इंच टचस्क्रीन, रियर एसी वेंट, स्वचालित जलवायु नियंत्रण, वायरलेस चार्जर, स्वचालित हेडलैंप, टाइप-सी USB पोर्ट, क्रूज नियंत्रण और TPMS भी मिलता है। सेफ्टी फीचर्स के तौर पर छह एयरबैग, ABS और EBD, ESC और ISOFIX माउंट भी मिलता है।

    इंजन

    इस कार में कोई भी मैकेनिकल बदलाव नहीं किया गया है। इसे 1.2-लीटर NA पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित किया जा सकता है जो 83 bhp की शक्ति और 113 Nm का टार्क जनरेट करता है जो 5 स्पीड मैनुअल या AMT गियरबॉक्स के साथ आता है। सीएनजी मोड में वही इंजन 69 बीएचपी की पावर और 95 एनएम का टार्क जनरेट करता है।

    कीमत

    भारतीय बाजार में ग्रैंड आई10 निओस की कीमत 5.8 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू हो सकती है। वहीं जब ये कार इंडियन मार्केट में लॉन्च होगी यह टाटा टियागो और मारुति स्विफ्ट को टक्कर देगी।

    Author

Economy

  • इस सस्ती इलेक्ट्रिक कार की बुकिंग शुरू, इतने रुपए करने होंगे खर्च; ₹10 लाख के अंदर होगी कीमत
    इस सस्ती इलेक्ट्रिक कार की बुकिंग शुरू, इतने रुपए करने होंगे खर्च; ₹10 लाख के अंदर होगी कीमत

    सिट्रोन ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार सिट्रोन eC3 की बुकिंग शुरू कर दी है। ग्राहक इस कार को 25,000 रुपए के टोकन अमाउंट के साथ बुक कर सकते हैं। कंपनी इसे अगले महीने लॉन्च करेगी। इसकी फीचर्स, स्पेसिफिकेशंस और कीमत की डिटेल भी उसी समय सामने आएगी। हालांकि, इसके कई फीचर्स की डिटेल पहले ही लीक हो चुकी है। भारतीय बाजार में इसका सीधा मुकाबला टाटा की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार टियागो से होगा। टाटा के पास अभी इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट का 80% मार्केट शेयर है।

    सिट्रोन eC3 EV का डिजाइन e-CMP पर बेस्ड

    कंपनी सिट्रोन eC3 इलेक्ट्रिक की टेस्टिंग काफी समय पहले शुरू कर चुकी है। कई मौके पर इसे स्पॉट भी किया गया है। टेस्टिंग के दौरान कार को पूरी तरह कवर किया गया था, जिससे इसके मॉडस का खुलासा नहीं हो पाया। इसके फ्रंट बोनट पर एक चार्जिंग पोर्ट देखने को मिला था। हालांकि, इसके डिजाइन को देखकर माना जा रहा है कि ये सिट्रोन eC3 हैचबैक होगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिट्रोन eC3 कार का इलेक्ट्रिक वर्जन e-CMP पर डिजाइन किया गया है। ग्लोबल मार्केट में मौजूद फिएट पांडा इलेक्ट्रिक कार को भी इसी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है।

    सिट्रोन eC3 का डिजाइन और फीचर्स
    इस इलेक्ट्रिक कार को ICE के पैरेलल रहने की संभावना है। इसमें इलेक्ट्रिफाइंग अपील के लिए कुछ ग्रीन एक्सेंट और फ्रंट फेंडर पर चार्जिंग पोर्ट मिलेगा। इसका केबिन स्टैंडर्ड मॉडल की तुलना में ज्यादा प्रीमियम होगा। eC3 में इस समय वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ 10.0-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम और बहुत से फीचर्स मिलते हैं। इसके साथ ऑटोमैटिक AC, रियर वाइपर और वॉशर, इलेक्ट्रिक ORVM, रियर डीफॉगर और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स मिल सकते हैं।

    350Km तक होगी सिट्रोन eC3 EV की रेंज
    अभी तक कंपनी की तरफ से इसकी बैटरी और रेंज को लेकर कोई डिटेल सामने नहीं आई है। हालांकि, इससे जुड़ी रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिट्रोन eC3 EV ICE मॉडल प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है, इसलिए इसके एक्सटीरियर में बहुत ज्यादा बदलवा की उम्मीद नहीं है। ये कई बैटरी ऑप्शन के साथ पेश की जा सकती है। कंपनी इसे 50W बैटरी पैक के साथ पेश कर सकती है, जो ग्लोबल मार्केट में बेची जाने वाली Peugeot e-208 में देखने को मिलता है। माना जा रहा है कि इसकी इलेक्ट्रिक मोटर 135 bhp की पावर और 260 Nm का टार्क जेनरेट करेगा। इस बैटरी की WLTP-सर्टिफाइड रेंज 350Km है।

    10 लाख के अंदर होगी कीमत
    सिट्रोन eC3 EV कई यूजफुल फीचर्स से लैस होगा। इसमें क्रूज कंट्रोल, रियर डिफॉगर, रियर वाइपर, मैन्युअल एडजस्टमेंट के साथ ORVM, रीजन ब्रेकिंग, मल्टीपल ड्राइव मोड जैसे फीचर्स मिल सकते हैं। इंडस्ट्री एक्सपर्ट के मुताबिक, इसकी कीमत 10 लाख के अंदर हो सकती है। वहीं, कुछ रिपोर्ट्स में इसकी कीमत 10 से 15 लाख रुपए के बीच बताई है। इस कीमत में आपको कई कंपनियां पेट्रोल कार बेच रही हैं। टाटा भी अपनी अपकमिंग टियागो इलेक्ट्रिक को 10 लाख रुपए से कम कीमत में लॉन्च करने वाली है। ऐसे में इन दोनों कारों की बीच जबरदस्त मुकाबाल देखने को मिल सकता है। वहीं, टाटा नेक्सन EV के लिए भी ये चुनौती पेश क सकती है।

    Author

Latest News

बेटी सुहाना से भी ज्यादा ग्लैमरस हैं गौरी खान, ब्लैक ड्रेस में दिख रही हैं बला की खूबसूरत, देखिए तस्वीरें।

बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान की पत्नी गौरी खान फिलहाल अपनी लेटेस्ट तस्वीरों की वजह से सोशल मीडिया पर काफी सुर्खियां बटोर रही हैं। हालांकि शाहरुख...

किसी बॉलीवुड एक्‍ट्रेस से कम नहीं दिनेश कार्तिक की पत्‍नी, स्‍क्‍वॉश में रोशन कर रहीं भारत का नाम

भारतीय टीम के स्टार अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने इन दिनों खूब चर्चा का विषय बन रहे हैं. इस बार दिनेश कार्तिक और उनकी...

अक्षर पटेल ने मेहा के साथ रचाई शादी, बरात में जमकर नाचे, देखें तस्वीरें और वीडियो

भारतीय क्रिकेटर अक्षर पटेल गुरुवार को वडोदरा में मेहा पटेल के साथ शादी के बंधन में बंध गए। टीम इंडिया के ऑलराउंडर अपनी शादी की...

अपनी ही क्लासमेट को दिल दे बैठे संजू सैमसन, संजू के परिवार, शादी और करियर से जुड़ी कुछ खास जानकारियां.

भारतीय टीम में एक से बढ़कर एक खिलाड़ी आए और चले भी गए. लेकिन अभी भी भारतीय टीम में कुछ ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने कम...

बोनी कपूर नहीं बल्कि बॉलीवुड का यह मशहूर एक्टर था श्रीदेवी का पहला पति,श्रीदेवी को प्यार में मिला था धोखा 3 साल में टूट गई थी पहली शादी

श्रीदेवी बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस है और श्रीदेवी ने बॉलीवुड के कई मशहूर फिल्मों में काम किया है. साल 2018 में श्रीदेवी की मौत होती...