Gurugram News: इस परियोजना के तहत गुरुग्राम हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन ने शहर में मेट्रो परियोजना के तहत मिट्टी की जांच का काम चालू कर दिया है।

पुराना गुरुग्राम मेट्रो परियोजना के लिए शुरू हुई मिट्टी की जांच, 28.5 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन पर बनेंगे कुल 27 स्टेशन

Gurugram News: इस परियोजना के तहत गुरुग्राम हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन ने शहर में मेट्रो परियोजना के तहत मिट्टी की जांच का काम चालू कर दिया है। इसके लिए एजेंसी को मार्च के पहले हफ्ते में काम का आवंटन किया जा चुका है। पुराने गुरुग्राम से जोड़ने वाली 28 किलोमीटर मेट्रो लाइन पर कुल 27 स्टेशन होंगे। इस परियोजना पर लगभग 6 हजार करोड़ रुपये खर्च होने की संभावना है। इस परियोजना की आधारशिला रेवाड़ी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रखी थी।

इस परियोजना के तहत है ये 27 स्टेशन

मिलेनियम सिटी मेट्रो स्टेशन से आगे ही इस मेट्रो का विस्तार होना है। फिर
बजघेड़ा रोड, पालम विहार एक्सटेंशन, अशोक विहार, सेक्टर-3, पालम विहार, सेक्टर-23 ए, सेक्टर-22, उद्योग विहार फेज-4, उद्योग विहार फेज-5 , सेक्टर-45, साइबर पार्क, सेक्टर 47, सुभाष चौक, साइबर सिटी से द्वारका एक्सप्रेसवे, सेक्टर-48, सेक्टर-72 ए, हीरो होंडा चौक, उद्योग विहार फेज- 6, सेक्टर-10, सेक्टर-37, बसई गांव, सेक्टर-9, सेक्टर 7, सेक्टर 4, सेक्टर-5 शामिल है। इस समय गुरुग्राम में डीएमआरसी के कुल पांच स्टेशन हैं।

क्या है और जरूरी डिटेल ?

एचएमआरटीसी के मुताबिक़ मिट्टी की जांच का काम एक एजेंसी को पहले ही सौंप दिया जा चुका है। अब मिट्टी की जांच कंपनी ने मिलेनियम सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन के आगे शुरू की है। मिट्टी की जांच कैसे आती है उसी के अनुरूप निर्माण कार्य होगा। डिटेल डिजाइन कंसल्टेंट के लिए भी टेंडर जारी किया जा चुका है। इस पर भी जल्द फैसला होने की पूर्ण संभावना है। इस प्रोजेक्ट के चार साल में पुरा होने का लक्ष्य है। कंसल्टेंट पूरे मेट्रो सिस्टम का डिजाइन देगा। इसमें 27 एलिवेटेड स्टेशनों का ले आउट प्लान भी शामिल किया गया है। साथ ही फुट ओवर ब्रिज, कलवर्ट आदि का डिजाइन भी शामिल किया गया है। प्रोजेक्ट का डिजाइन ट्रेन की रफ्तार 80 किलोमीटर प्रति घंटा तक ही रहे इसको ध्यान में रख कर बनाया गया है ताकि कोई समस्या उत्पन्न न हो। इससे लगभग 10 लाख से अधिक लोगों को लाभ होने की उम्मीद है।

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *