साइबर सिटी गुरुग्राम में हाल ही में दो महिला समेत 12 आरोपितों को विभिन्न मामलो में गिरफ्तार किया गया है जिनसे पुलिस को 18.13 करोड़ रुपये की ठगी की जानकारी मिली है।

देशभर में 18.13 करोड़ रुपये की ठगी, कहीं आप तो नहीं कर रहें ये गलती?

साइबर सिटी गुरुग्राम में हाल ही में दो महिला समेत 12 आरोपितों को विभिन्न मामलो में गिरफ्तार किया गया है जिनसे पुलिस को 18.13 करोड़ रुपये की ठगी की जानकारी मिली है। यह आरोपी देशभर में ठगी की वारदात को अंजाम देते थें। आरोपितों के खिलाफ करीब पांच हजार शिकायतें भी दर्ज हैं। पुलिस ने इनके पास से 1.65 लाख रुपये और 10 मोबाइल बरामद किए हैं।

गिरफ्तार किए गए आरोपितों की पहचान:

पुलिस ने गुरुग्राम से जिन आरोपी को गिरफ्तार किया है उनसे नूंह के गांव खरखड़ी निवासी मुस्ताक व अजमत, रेवाड़ी के गांव धारण निवासी मुकेश, गुरुग्राम के सेक्टर-27 अभिषेक गर्ग,राजस्थान के जिला ढींग निवासी शराफत, गुजरात के जिला मोरबी निवासी यशपाल वासुदेव भाई निमावत, गुजरात के जिला, अहमदाबाद निवासी महेंद्र, राजस्थान के जिला जयपुर निवासी मनीषा, गुरुग्राम के गांव ताजनगर निवासी ज्योति, राजस्थान के जिला भरतपुर निवासी बिलाल, राजस्थान के जिला डींग निवासी नियाज, राजस्थान के जिला टोंक निवासी नरसिंह लाल मीणा शामिल हैं।

आरोपितों ने पैसे ठगने के लिए कई तरीकों का किया था इस्तेमाल

इन आरोपियों ने पैसा ठगने के लिए ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर कराने का तरीका अपनाया था इसके साथ ही शेयर मार्केट में निवेश कराने का प्लान बता कर लोगों को ठगी का शिकार बनाते थें वहीं वह परिचित बनकर पैसे ट्रांसफर कराते थे और लोगों को अपने झांसे में लेते थें। इन आरोपितों के खिलाफ देशभर में 4995 शिकायतें और 267 मामले दर्ज हैं। इनमें से 13 मामले हरियाणा में और 6 मामले गुरुग्राम में दर्ज हैं।

ऐसे में यह मामला साइबर अपराध के बढ़ते खतरे को दर्शाता है। हमें ऑनलाइन लेनदेन करते समय सावधान रहना चाहिए और किसी भी अनजान व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर करने से पहले उसकी पूरी जांच कर लेनी चाहिए।

साइबर ठगी से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

आप किसी भी अनजान व्यक्ति को अपनी बैंकिंग जानकारी न दें, किसी भी अनजान लिंक पर बिलकुल भी क्लिक न करें, किसी भी अनजान नंबर से आए फोन कॉल का जवाब न दें, किसी भी अनजान व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर करने से पहले उसकी पूरी जांच कर लें, ऑनलाइन लेनदेन करते समय हमेशा सुरक्षित वेबसाइटों का उपयोग करें, अपने बैंक खाते का पासवर्ड नियमित रूप से बदलते रहें, अपने बैंक खाते से जुड़े लेनदेन की नियमित रूप से जांच करते रहें।
यदि आपको लगता है कि आप साइबर ठगी का शिकार हुए हैं, तो तुरंत पुलिस को इसकी सुचना दें ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *