Delhi Weather: देशभर में मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहे हैं। मौसम विभाग (IMD) ने कई राज्यों में बारिश, hailstorm, लू और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है।

Delhi Weather: कहीं बारिश तो कहीं लू ! दिल्ली, बिहार समेत कई राज्यों में अलर्ट

Delhi Weather: देशभर में मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहे हैं। मौसम विभाग (IMD) ने कई राज्यों में बारिश, hailstorm, लू और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है। उत्तर भारत की बात करें तो दिल्ली में आज हल्की बारिश की संभावना है। पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में 28-31 मार्च के बीच तूफान के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। 30 मार्च से 1 अप्रैल के बीच North East India में भारी बारिश हो सकती है।

लखनऊ में छाए रहेंगे बादल

वहीं उत्तर प्रदेश के मौसम की बात करें तो लखनऊ में आज बादल छाए रहेंगे। गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर में आज हल्की बारिश देखने को मिल सकती है।बिहार में पटना समेत प्रदेश का मौसम आमतौर पर शुष्क बना रहेगा। किशनगंज जिले में हल्की वर्षा की संभावना है।

असम-मेघालय में 29 मार्च के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम और भारी बारिश होने के साथ बिजली गिरने की संभावना है। 31 मार्च को अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। वहीं उत्तराखंड में 28 मार्च से प्रदेश में मौसम करवट बदल सकता है। अगले तीन दिन mountainous areas में चोटियों पर Snow और आस-पास के निचले इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। कहीं-कहीं गर्जन के साथ ओलावृष्टि के भी आसार हैं।

हिमाचल प्रदेश में 29 से 31 मार्च तक पश्चिमी विक्षोभ अधिक सक्रिय रहने की संभावना है। 9 जिलों में ओलावृष्टि होने की चेतावनी जारी की गई है।

इन राज्यों में लू का अलर्ट:

29 मार्च तक उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, सौराष्ट्र और कच्छ में लू चलने की संभावना है।
29 मार्च तक गुजरात क्षेत्र, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र में गर्म रात रहने की संभावना है।
वाज कोंकण और गोवा में गर्म और आर्द्र मौसम रहने की संभावना है।

मौसम विभाग की तरफ से दी गई सलाह

बदलते मौसम को देखते हुए लोगों को मौसम के बदलाव के अनुसार कपड़े पहनने और सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। बारिश या तूफान के दौरान बाहर जाने से बचें। बिजली गिरने की संभावना के दौरान खुले मैदानों, ऊंची इमारतों और पेड़ों से दूर रहें।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *