Apple वॉच अल्ट्रा पर कंपनी दे सकती है माइक्रो एलइडी, जाने क्या क्या होंगे इसमें फायदे

Apple कंपनी अपने नए जेनरेशन के लिए एक नई तरह की डिस्पले पैनल पर काम कर रहा है। यह कंपनी द्वारा लांच किए गए नए स्मार्ट वॉच में दिखेगी। कंपनी Apple वॉच अल्ट्रा में OLED की बजाए माइक्रो एलइडी दे सकती है। कंपनी 2025 को यह स्मार्ट वॉच लांच कर सकती हैं। Oled के मुताबिक माइक्रो एलईडी कई मायने में बेहतर होती है। यह बैटरी सेविंग के साथ आती है और इसमें ब्राइटर और अच्छे कलर सपोर्ट मिलता है। यानि की विजुअल एक्सपीरियंस स्मार्टवॉच पर और बेहतर हो जाएगा।

OLED की तुलना में महंगी

इस Apple वॉच अल्ट्रा को लेकर फिलहाल ज्यादा जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है। लेकिन एक रिपोर्ट के अनुसार यह Apple वॉच 2.1 इंच की डायग्नल डिस्प्ले के साथ आ सकते हैं। वैसे पिछले 2 दशकों से माइक्रो एलइडी बाजार में है। लेकिन एप्पल अब इसP पर काम करने के लिए बात कर रहा है

दरअसल OLED की तुलना में माइक्रो एलइडी ज्यादा महंगे होते हैं। हाल ही में कोरियर कंपनी सैमसंग ने माइक्रो लेडी की मदद से एक टीवी बनाया था जिसकी कीमत $100050 के आसपास है।

माइक्रो एलईडी में हर पिक्सेल के लिए सूक्ष्म एलईडी का उपयोग किया जाता है। वही प्रोडक्शन प्रक्रिया में एक वेफर पर छोटे-छोटे लेडी को बनाया जाता है और फिर इसे एक बैकप्लेन में स्थानांतरित किया जाता है। इस टेक्निक पर अभी काम किया जा रहा है। एप्पल द्वारा यह दावा किया गया है कि वह ना सिर्फ इस स्मार्ट वॉच में बल्कि आने वाले सभी आईफोन आईपैड और मैक में भी माइक्रो एलइडी का इस्तेमाल करेगी।

आईफोन 15 साल के अंत तक होगा लॉन्च

आपको बता दें एप्पल इन दिनों आईफोन 15 पर काम कर रहा है अब तक इसको लेकर कई तरह की खबरें सामने आ चुके हैं आईफोन 15 में आपको यूएसबी टाइप सी चार्जिंग मिल सकता है वहीं इसमें हैप्टिक बटन भी मिल सकते हैं। यानी कि इसमें किसी भी प्रकार की फिजिकल बटन नहीं होंगे। आईफोन 15 में कैमरा बंप भी बड़ा मिलेगा। जैसा आईफोन 14 प्रो मैक्स में डायनेमिक आईलैंड का फीचर दिया जाता है वैसे ही आई फ़ोन 15 में भी मिल सकता है।

Leave a Comment