नई दिल्ली: आज 17 मार्च 2024 यानी रविवार की सुबह दिल्ली में काफी ठंडक महसूस हुई, जब तापमान 11.9 डिग्री सेल्सियस पर गिरा, जो कि इस समय के सामान्य तापमान से पांच डिग्री कम था।

दिल्ली में दर्ज हुई सर्दी, जानें क्या रहेगा मौसम का हाल

नई दिल्ली: आज 17 मार्च 2024 यानी रविवार की सुबह दिल्ली में काफी ठंडक महसूस हुई, जब तापमान 11.9 डिग्री सेल्सियस पर गिरा, जो कि इस समय के सामान्य तापमान से पांच डिग्री कम था। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने ये अनुमान लगया है कि आसमान में बादल छाए रहेंगे।

कैसा रहा मौसम?

 

अगर नमी की बात करें, तो दिल्ली में सुबह के 8:30 बजे के आसपास 67 प्रतिशत की नमी की मात्रा देखने को मिली। यह नमी की बढ़ती मात्रा बताती है कि मौसम में आज ठंडक आई है और एनवायरमेंट शांत और गुलाबी है। राष्ट्रीय राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक, यानि AQI, सेंट्रल पोल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के अनुसार 10 बजे के आसपास “मध्यम” श्रेणी में रिकॉर्ड किया गया। यह AQI रीडिंग 185 रही, जो कि शहर के वायु गुणवत्ता की स्थिति को दर्शाती है।
ऐसे मौसम में शहरवासियों को अपनी स्वास्थ्य का ध्यान रखना बहुत जरूरी हो जाता है। ठंडी ठंडी हवाओं के साथ, उच्च नमी की मात्रा भी ध्यान देने योग्य है। ऐसे में, सभी को बाहर रहने से बचना चाहिए और जरूरी हो तो फेस मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए।

इसके अलावा, AQI की हालत को लेकर सरकार को भी सख्त कदम उठाने चाहिए ताकि प्रदूषण को कम किया जा सके और शहर की वायु गुणवत्ता में सुधार हो सके।

दिल्ली में रविवार की सुबह का मौसम बहुत ही सर्दीला हो गया था। इस दिन के आम तापमान से पांच डिग्री नीचे, यानी 11.9 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने दिन के लिए बादलों से भरी आसमान का अनुमान लगाया है, जिससे आसपास का मौसम शांत और धुंधला रहेगा। सुबह 8:30 बजे, वातावरण में नमी की मात्रा 67 प्रतिशत रही। एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक सुबह 10 बजे को “मध्यम” श्रेणी में रिकॉर्ड किया गया, जिसकी रीडिंग 185 थी। इस अनुमान के अनुसार, आज भी आसमान में बादलों की संभावना है और मौसम में और भी परिवर्तन हो सकते हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *