फोन

आज के इस व्यस्त लाइफस्टाइल में स्मार्टफोन लोगो की जिंदगी का एक अहम हिसाब बन चुका है।हर व्यक्ति अपने दिन का अधिकतर समय स्मार्टफोन पर ही बिताता है। ऐसे में अगर किसी भी व्यक्ति का स्मार्टफोन खो जाए तो वो बहुत परेशान हो जाता है। क्योंकि वो अपने स्मार्टफोन को तो खो ही देता है सात ही उस स्मार्टफोन में मौजूद कांटेक्ट, मैसेज के साथ फोटो, वीडियो आदि समेत सब कुछ एक झटके में ख़त्म हो जाता है।

 

और तो और यह भी डर सताता है कि उस फोन का कोई गलत काम में इस्तेमाल ना कर लें या उसमें मौजूद डेटा को कई लीक ना कर दें। हालांकि आज के दौर में आप बिना सिम, इंटरनेट कनेक्शन, और किसी GPS लोकेशन के भी अपने स्मार्टफोन का पता लगाकर उसे ब्लॉक कर सकते हैं।

 

जब भी हमारा फोन खो जाता था हम फोन जाने के बाद सबसे पहले आपको अपना सिम ब्लॉक कराने की जरूरत पड़ती है। ताकि आपके फोन के नंबर से कोई भी गलत काम ना कर सकें। इसके लिए आपको अपने टेलिकॉम ऑपरेटर से संपर्क कर अपना सिम बंद कराना पड़ता है।

फोन

# कैसे पता लगायें अपने स्मार्टफोन के बारे में

 

सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन में IMEI (International Mobile Equipment Identity) नंबर का पता लगायें। यह आपके फोन के साथ उसके बॉक्स और बिल पर भी लिखा होता है। यह एक 15 डिजिट का नंबर होता है। यह नंबर एक फोन की पहचान का काम करता है। इसी नंबर के जरिये आप फोन का पता लगाकर उसे ब्लॉक कर सकते हैं।

# IMEI नंबर के जरिये फोन का पता ऐसे लगायें

1 सबसे पहले आपको CEIR की वेबसाइट पर जाना है। यह भारत सरकार का एक प्लेटफ़ॉर्म है। यह सेवा फ़िलहाल सिर्फ दिल्ली, महाराष्ट्र और कर्नाटक में ही मौजूद हैं।

2 इसके बाद यहां अपने मोबाइल से जुड़ी सभी जानकारी आपको भरनी है। इसमें फोन का ब्रांड, मॉडल,आखिरी लोकेशन के साथ बिल की कॉपी भी अपलोड करनी पड़ेगी।

3 अब यहां आपको अपना अल्टरनेटिव नंबर भरना है जिसके बाद उस पर एक OTP आएगा।

4 अब आपको अपने फोन की आखिरी लोकेशन डालनी है जिसके बाद एक OTP आएगा जिसे आपने सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

Author

By Pankit Goyal

Pankit Goyal Is The Senior Editor Of Express Khabar. He Write & Reviews News Of Express Khabar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *