मकर

यूपी के गोरखपुर में गोरखनाथ के मकर संक्रांति पर आयोजित होने वाले विश्व प्रस्धिध खिचड़ी मेला से तो सभी परिचित होंगे,मुख्यमंत्री ने लिया कुछ फैसला मेला के लिए श्रद्धालुओं को गांव-गांव तक परिवहन की सुविधा मिलेगी। परिवहन विभाग इसके लिए रोडवेज की अभी से बसों के इंतजाम की तैयारी शुरू कर दे।

योगी जी का कहना है कि रेलवे प्रशासन से संवाद कर अलग अलग स्टेशनों से मेला स्पेशल ट्रेनों का संचलन कराने के साथ ही गोरखपुर स्टेशन व नकहा हाल्ट से इलेक्ट्रिक सिटी बसों की सुविधा उपलब्ध कराई। इन सुविधाओं की जानकारी अभी से लोगों को दी जाए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान रविवार शाम खिचड़ी मेले की तैयारी को लेकर यह निर्देश दिए।

आप सभी को बता दे, खिचड़ी मेला से न सिर्फ पूर्वी उत्तर प्रदेश बल्कि बिहार, नेपाल से लेकर देश-दुनिया के सनातन मतावलंबियों की आस्था जुड़ी है। योगी जी ने कहा इसके मद्देनजर मेला में सभी बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था की जाये, जिससे मेला में आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराई जा सके।

और तो और मुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठक में कहा कि मेला में भीड़ को नियंत्रित करने तथा सुरक्षा आदि की तैयारी पुलिस प्रशासन सुनिश्चित करे. पुलिस को सुरक्षा और सतर्कता पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि मेला के समय वाहन पार्किंग स्थल में खड़े हों, वाहन स्टैण्ड पर प्रकाश एवं साफ सफाई की व्यवस्था हो.

आपको बताते चले सीएम योगी का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग को मेला के दौरान विशेष तौर पर एलर्ट रहना होगा। मेला परिसर में हेल्थ कैम्प भी लगाया जाए।

मकर

अस्पतालों को भी एलर्ट मोड पर रखने की आवश्यकता होगी, ताकि आकस्मिक जरूरत पर किसी तरह की परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सभी रैन बसेरों को ठीक करायें तथा रैनबसेरों में सफाई आदि की व्यवस्था बेहतर हो।

उन्होंने ये भी कहा कि मेला क्षेत्र में प्राप्त लाइट की व्यवस्था हो और पर्याप्त अलाव की व्यवस्था भी की जाए। उन्होंने निर्देश दिया कि नगर निगम, गोरखपुर विकास प्राधिकरण तथा लोक निर्माण विभाग की जिम्मेदारी है कि वे सभी सड़कों को भी समयबद्ध ढंग से ठीक करायें, जिससे किसी को भी आवगमन में असुविधा न हो।

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *