दिल्ली-एनसीआर में घूमने फिरने कई जगहें हैं, जहां पर आप पूरे परिवार के साथ लुत्फ उठा सकते हैं। अगर आप खूबसूरत घूमने-फिरने के साथ दिल्ली-एनसीआर में झरनों को देखने का मजा पाना चाहते हैं तो असोला भाटी माइंस आ सकते हैं। दरअसल, दिल्ली के दिल को छूना है तो असोला भाटी माइंस आइये, यहां पर आर्टिफिशियल वाटरफॉल भरपूर मजा मिलेगा।

वाटरफाल काम्पलेक्स का लीजिए मजा

देश की राजधानी दिल्ली के असोला भाटी माइंस स्थित नीली झील में शहर का पहला वैटरफाल काम्पलेक्स बनकर तैयार हो गया है। राज्यपाल वीके सक्सेना ने पिछले दिनों इस वाटरफॉल (artificial waterfall complex) का उद्घाटन किया। दिल्ली-NCR में रहने वालों के साथ-साथ इस वाटरफॉल का लुत्फ उठाने के लिए देश के अन्य हिस्सों से भी पर्यटक आ रहे हैं।

दिल्ली में बना नया पर्यटन स्थल

असोला भाटी माइंस में एक वाइल्ड लाइफ सेंचुरी (Wildlife Sanctuary) है, जहां विभिन्न प्रकार के पेड़ और जड़ी-बूटियां पाई जाती हैं। इस सेंचुरी में स्थानीय और प्रवासी पक्षियों की लगभग 200 प्रजातियां भी हैं, जिनका लुत्फ उठाने लोग दूर-दूर से आते हैं।

दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान लोगों के लिए अच्छी जगह

इस वाइल्ड लाइफ सेंचुरी की भौगोलिक स्थिति भी असोला-भाटी वन्यजीव अभयारण्य (Asola-Bhatti Wildlife Sanctuary) की प्रसिद्धि में चार चांद लगाती है। ये संचुरी 32.7 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैली हुई है। ये सेंचुरी उस महत्त्वपूर्ण वाइल्डलाइफ कारिडोर की सीमा पर स्थित है जो राजस्थान के अलवर में सरिस्का राष्ट्रीय उद्यान से शुरू होता है और हरियाणा के मेवात, फरीदाबाद और गुरुग्राम ज़िलों से गुजरता है।

 

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *