आज की दुनिया में एक दूसरे से जुड़े रहने के लिए भारत में जो सबसे जायदा उसे होने वाला एप है वो है वॉट्सएप।

वॉट्सऐप अपने यूजर्स के लिए नए-नए फीचर लाता रहता है। हाल ही में कंपनी ने कम्युनिटीज और इन-चैट पोल जैसे फीचर लॉन्च किए हैं। यह अब ग्रुप में 1024 तक यूजर्स जोड़ने की अनुमति देता है और आप अब ग्रुप वीडियो कॉल में 32 यूजर्स को शामिल कर सकते हैं। वॉट्सऐप आपको फोटो अपलोड की क्वालिटी बदलने की सुविधा भी देता है, जो कि बेहतरीन फीचर्स में से एक है।

क्या आप अपने दोस्तों और अन्य कॉन्टेक्ट्स को “बेहतरीन क्वालिटी” फोटो भेजना चाहते हैं?

एक सेकेंडरी “डेटा सेवर” ऑप्शन भी है, जिसका मतलब है कि ऐप आपके ज्यादातर डाटा का उपयोग नहीं करेगा। किसी को भेजने के लिए लो-क्वालिटी वाली फ़ोटो आपके बहुत अधिक डाटा की खपत नहीं करेगी।

इसके अलावा इसमें “ऑटो” नामक का एक तीसरा विकल्प भी है। यह ऐप को यह तय करने देता है कि क्या आपको हाई क्वालिटी इमेज भेजनी चाहिए या उन्हें डाटा सेवर विकल्प के साथ जाना चाहिए। बता दें कि “बेस्ट क्वालिटी” इमेज आकार में बड़ी होती हैं और भेजने में सामान्य से अधिक समय लेती हैं। ऐसे में अगर आप हाई क्वालिटी वाली इमेज भेजने के लिए Google ड्राइव पर फ़ाइलें अपलोड करना चुन सकते हैं।

जब आपका स्मार्टफोन वाई-फाई का उपयोग कर रहा हो तो वॉट्सऐप इमेज के लिए “बेस्ट क्वालिटी” ऑप्शन चुनते हैं। अगर आपका डिवाइस मोबाइल डाटा पर काम कर रहा है, तो ऐप आपके मोबाइल डाटा को सहेजने के लिए ऑटोमैटिकली “डेटा सेवर” ऑप्शन चुन सकते हैं।

ऐसे करता है काम

यह फीचर मैसेजिंग ऐप के सेटिंग सेक्शन में मिलता है। आपको बस वॉट्सऐप खोलने की जरूरत है, सेटिंग्स विकल्प पर एक्सेस के लिए 3-डॉट वाले आइकन पर टैप करें और फिर स्टोरेज एंड डेटा पर फिर से टैप करें। यहां, आपको स्क्रीन के नीचे फोटो अपलोड क्वालिटी फीचर मिलेगा। यह डिफ़ॉल्ट रूप से ऑटो विकल्प पर सेट होता है।इसे आप अपनी जरूरत के हिसाब से बदल सकते हैं।

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *