लखनऊ :- शिकायत करने के बाद भी बिजली की समस्या दूर न करना एक बड़ी समस्या बन गई है. अब बिजली विभाग के कर्मचारी बिजली उपभोक्ताओं की शिकायत करने पर तुरंत समस्या के निस्तारण के लिए मौके पर पहुंचेंगे. इसके लिए बिजली विभाग ने 1912 सेवा का एप में बदलाव कर दिया है. जिससे बिजली विभाग से लाइन कर्मचारियों और उप केंद्र परिचालकों को तुरंत सूचना मिल सकेगी.

अप्रैल के महीने से राजधानी के सभी बिजली उप केंद्रों पर लागू

जानकारी के मुताबिक, बिजली विभाग के उप केंद्र परिचालकों को शिकायत मिलते ही तुरंत संबंधित लाइनमैन को इसे ट्रांसफर करेगें. इसके बाद लाइनमैन समस्या का निस्तारण कर संबंधित केंद्र को सूचित किया जायेगा. यह व्यवस्था अप्रैल के महीने से राजधानी के सभी बिजली उप केंद्रों पर लागू कर दी जाएगी.

बता दें की वर्तमान समय में लोगों को बिजली की समस्या आने पर बिजली उप केंद्रों पर जाकर शिकायत दर्ज करानी पड़ती है. इसके बाद 1912 नंबर डायल कर सूचना देने की भी सुविधा उपलब्ध है लेकिन यह नंबर अक्सर मिल नही पाता है. नंबर मिलने के बाद भी समस्या का समाधान होने में काफी अधिक समय लग जाता है.

उपभोक्ताओं से फीडबैक लेने की व्यवस्था

ऊर्जा विभाग का पदभार संभालने के बाद अपर मुख्य सचिव महेश कुमार गुप्ता ने शनिवार को शक्ति भवन में निर्देश दिए कि बिजली उपभोक्ताओं की शिकायतों के समाधान के लिए मोबाइल ऐप बनवाया जाए. इस ऐप में विभाग की सेवाओं के प्रति उपभोक्ताओं से फीडबैक लेने की व्यवस्था भी रहे.

By Kajal

Leave a Reply

Your email address will not be published.