प्रयागराज :- पूर्वांचल के तमाम जिलों के यात्रियों के लिए खुशखबरी है. अगले महाकुंभ के दौरान प्रयागराज रामबाग स्टेशन जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. यात्रियों को गंगा किनारे वाले झूंसी स्टेशन से ही वाराणसी, गोरखपुर, छपरा आदि शहरों की ओर जाने वाली ट्रेनें उपलब्ध हो जाएंगी. वर्ष 2025 में आयोजित कुंभ के दौरान झूंसी रेलवे स्टेशन से ही यात्रियों को स्पेशल ट्रेन में बैठने की सुविधा उपलब्ध होगी. इसके लिए वहां कुछ और लूप लाइन उपलब्ध करवाई जाएंगी. साथ ही पूर्वोत्तर रेलवे की ओर से यहां यात्री सुविधाओं में भी बढ़ोतरी की जाएगी.

कुंभ मेले के दौरान पूर्वोत्तर रेलवे की ओर से 224 स्पेशल ट्रेनें संचालित किए जाने की योजना

बता दें की मेला क्षेत्र से भी झूंसी स्टेशन की दूरी तकरीबन एक किलोमीटर की है. इसी वजह से पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा यह तय किया गया है कि महाकुंभ के दौरान रामबाग की जगह अबकी बार झूंसी से ही स्पेशल ट्रेनें संचालित की जाएं. इसी क्रम में चार माह बाद लगने वाले माघ मेले के दौरान रेलवे ने झूंसी स्टेशन से इसका ट्रायल किए जाने की तैयारी भी कर ली है. बता दें कि वर्ष 2019 में लगने वाले कुंभ मेले के दौरान पूर्वोत्तर रेलवे की ओर से 224 स्पेशल ट्रेनें संचालित किए जाने की योजना है.

प्लेटफार्म के विस्तार सहित यात्री सुविधाओं में भी इजाफा

जानकारी के मुताबिक, कुंभ के पूर्व झूंसी में यात्री सुविधाएं भी बढ़ाई जाएंगी. यहां प्लेटफार्म का विस्तार किए जाने के साथ रेलवे की ओर से उसमें शेड का दायरा भी बढ़ाया जा सकता है. रेलवे की ओर से यात्रियों के बैठने के लिए चेयर के साथ ही यार्ड का भी विस्तार किया जाएगा. इतना ही नहीं यहां रेलवे की वॉशिंग लाइन स्थापित करने की भी तैयारी की जा रही है. हालांकि अब तक अफसरों की ओर से इसकी कोई पुष्टि नहीं की गई है.

झूंसी स्टेशन एक नजर में

0 झूंसी स्टेशन में हैं कुल तीन प्लेटफार्म

0 मौजूदा समय में होता है छह ट्रेनों का ठहराव

0 जीटी रोड से महज 500 मीटर दूर है स्टेशन

0 वंदे भारत समेत 44 ट्रेनें गुजरती है थ्रू पास

By Kajal

Leave a Reply

Your email address will not be published.