Palwal News: नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन (NCRTC) दिल्ली और उसके पड़ोसी शहरों को आपस में जोड़ने के लिए रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम का विकास कर रहा है. इसके पहले चरण में दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर (Delhi Meerut Rapid Rail) का विकास किया जा रहा है. रैपिड रेल का दूसरा सेट दुहाई डिपो में पहुंचने वाला है. पहली रैपिड रेल इस साल जून में दुहाई डिपो पहुंची थी. उसका अभी डिपो के अंदर ही ट्रायल जारी है. गुजरात के सांवली एलस्ट्रोम प्लांट से 14 दिन पहले ही सड़क मार्ग से दूसरी रैपिड रेल रवाना हुई थी. यह ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर पलवल के पास पहुंच गई है. इसमें छह कोच हैं.

कबसे शुरू होगा ट्रायल

जानकारी के मुताबिक, दूसरी रैपिड रेल का दुहाई डिपो के अंदर ही ट्रायल किया जाएगा. ऐसी संभावना है कि साहिबाबाद से दुहाई तक 17 किमी लंबे प्राथमिकता खंड पर छह कोच की रेल मार्च 2023 में शुरू कर दी जाएगी. इस रूट पर कुल 13 रैपिड रेल चलाई जाएगी. ऐसे में अब रैपिड रेल का दुहाई डिपो में आना जारी ही रहेगा. एनसीआरटीसी अक्तूबर में कॉरिडोर पर ट्रायल रन शुरू करने की योजना पर काम कर रहा है. एनसीआरटीसी के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स के मुताबिक छह कोच की दूसरी रैपिड रेल के आने की दुहाई डिपो में सभी आवश्यक तैयारियां कर ली गई हैं.बता दें की गुजरात के सांवली प्लांट से पहली रैपिड रेल 12 जून को दुहाई डिपो पहुंची थी. दुहाई डिपो से अगस्त से ही इसका ट्रायल रन चल रहा है. यह ट्रायल तीन चरणों में चलेगा.

14 दिन पहले सड़क मार्ग से रवाना

बता दें की यह रेल गुजरात के सांवली एलस्ट्रोम प्लांट से 14 दिन पहले सड़क मार्ग से रवाना कर दी गयी थी. यह सोमवार सुबह ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर पलवल पर पहुंच गई थी. सभी छह कोच पलवल टोल के पास बड़े ट्रेलरों पर लदे हुए हैं. दुहाई डिपो में सभी कोच को उतारने का बंदोबस्त करने में नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (NCRTC) का अमला रविवार को जुटा रहा.

कोच को लाने के सभी इंतजाम एनसीआरटीसी द्वारा कर लिए गए पूरे

जानकारी के मुताबिक, कोच को लाने के सभी इंतजाम एनसीआरटीसी द्वारा पूरे कर लिए गए हैं. अब ये कोच ईस्टर्न पेरिफेरल वे से सभी कोच पलवल, फरीदाबाद, ग्रेटर नोएडा, दादरी, डासना टोल होते हुए दुहाई पहुंचेंगे. दूसरी रैपिड रेल के डिपो पहुंचने के एक सप्ताह के अंदर उसे जोड़ने का काम किया जाएगा. इसके बाद उसे ट्रायल के लिए पटरी पर उतारा जाएगा.

By Kajal

Leave a Reply

Your email address will not be published.