नई दिल्ली :- आने वाले दिनों में ट्रैफिक नियमों में सख्ती हो जाएगी. कार में बैठने वाले सभी लोगों को अब सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य होगा यानी कि बिना सीट बेल्ट लगाए पकड़े जाने पर जुर्माना भी भरना पड़ेगा. हुआ यूं कि मुंबई के पास एक कार दुर्घटना में साइरस मिस्त्री की मौत के बाद नितिन गडकरी ने इसकी घोषणा कर दी है.

सीट बेल्ट नहीं पहनने पर हुई मौत

बता दें की नितिन गडकरी ने कहा कि कार के पीछे बैठने और सीट बेल्ट नहीं पहनने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा, ऐसा लगता है कि टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की कार जब डिवाइडर से टकराने के बाद हादसे का शिकार हुई तो उन्होंने सीट बेल्ट नहीं पहनी हुई थी.

रियर सीट बेल्ट नहीं लगाने पर 1,000 रुपये तक का जुर्माना

जानकारी के मुताबिक, न्यू मोटर व्हीकल एक्ट-2019 (New Motor Vehicle Act-2019) में सीट बेल्ट नहीं लगाने पर 1000 रुपये जुर्माने का प्रविधान किया गया है. सेंट्रल मोटर व्हीकल रूल्स के नियम 138(3) के अनुसार रियर सीट बेल्ट नहीं लगाने पर 1,000 रुपये जुर्माना लगाना निश्चित किया गया है. दरअसल, अब तक अगली सीट पर सीट बेल्ट नहीं लगाने पर सख्ती होती रही है, लेकिन आने वाले समय में इसमें बदलाव किया जा सकता है.

सीट बेल्ट लगाने से कम होगा जान जाने का खतरा

जानकारी के मुताबिक, महाराष्ट्र के पालघर में 4 सितंबर को हुए हादसे में कार सवार चार में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि दो लोगों की जान बच गई. जिन दो लोगों की जान बची वह दोनों कार की अगली सीट पर सवार थे. वहीं जिन दो लोगों की सड़क हादसे में जान गई वे पिछली सीट पर बैठे हुए थे. जान गंवाने वालों में टाटा संस के पूर्व चेयरमैन सायरस मिस्त्री भी थे, जिन्होंने सीट बेल्ट नहीं लगाई हुई थी.

By Kajal

Leave a Reply

Your email address will not be published.