उत्तर प्रदेश :- राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) की तर्ज पर अब यूपी की योगी सरकार उत्तर प्रदेश राज्य राजधानी क्षेत्र (SCR) बनाने जा रही है. इस संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं. सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने आधिकारिक आवास पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आवास एवं शहरी नियोजन विभाग, आवास विकास परिषद और सभी शहरी विकास प्राधिकरणों की समीक्षा बैठक का आयोजन किया. इस दौरान सीएम योगी ने अधिकारियों को भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) की तर्ज पर ‘उत्तर प्रदेश राज्य राजधानी क्षेत्र’ बनाने का निर्देश दिया है.

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) की तर्ज पर उत्तर प्रदेश राज्य राजधानी क्षेत्र का गठन

बता दें की मुख्यमंत्री योगी ने मीटिंग के दौरान कहा कि विभिन्न शहरों के लोग यहां आकर इसे अपना स्थायी निवास बनाना चाहते हैं. पड़ोसी जिलों में भी जनसंख्या का दबाव लगातार बढ़ रहा है और कई बार अनियोजित विकास की शिकायतें भी आती ही रहती हैं. उन्होंने कहा कि भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) की तर्ज पर उत्तर प्रदेश राज्य राजधानी क्षेत्र का गठन किया जाएगा.

SCR में शामिल होंगे ये जिले

जानकारी के मुताबिक, सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से इस संबंध में एक प्रस्ताव तैयार करने के लिए निर्देश दिए हैं. SCR में लखनऊ और उसके आसपास के जिले जैसे उन्नाव, सीतापुर, रायबरेली, बाराबंकी, कानपुर नगर और कानपुर देहात को शामिल किया जा सकता है. सीएम योगी ने कहा कि सभी पहलुओं पर विचार-विमर्श कर जल्द से जल्द विस्तृत कार्ययोजना की रिपोर्ट पेश की जाए.

By Kajal

Leave a Reply

Your email address will not be published.