नई दिल्ली :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर जानिए उनकी दिनचर्या. सुबह 5 बजे योगा संग उनके दिन की शुरुआत हो जाती है. 72 वर्ष की उम्र में भी उनकी दिनचर्या पहले जैसी ही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 9 बजे तक अपना जरूरी आधा कार्य निपटा लेते हैं. इस समय तक प्रधानमंत्री की पीएमओ के शीर्ष अधिकारियों के साथ अहम मीटिंग हो चुकी होती है, जिसमें तात्कालिक महत्व के मुद्दों पर वे जरूरी दिशा-निर्देश देते हैं. इस मीटिंग में पूरे दिन का एजेंडा सेट होता है. दिन में होने वाले कार्यक्रमों और बैठकों में क्या और किस प्वाइंट पर बोलना है, इससे जुड़ा अध्ययन और रिसर्च प्रधामनंत्री खुद करते हैं.

बता दें की प्रधानमंत्री मोदी अमूमन रात 11 से 12 बजे तक कार्यालय में रहते हैं. 7 लोक कल्याण मार्ग स्थित आवास पर 12.30 बजे के बाद सोने जाने से पहले भी वह देश और दुनिया की सभी हलचल से रूबरू होकर जाते है.

अखबारों की रिपोर्ट देखना नहीं भूलते

जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी के टेबल पर सुबह 6.30 बजे तक देश और दुनिया के अखबारों में छपी प्रमुख खबरों की रिपोर्ट पहुंच जाती है. देश की सभी भाषाओं के प्रमुख अखबारों पर भी वह नजर डालते हैं. पसंदीदा अखबारों की संपादकीय भी पढ़ते हैं.

खाते हैं सामान्य खाना, खुद उठाते हैं खर्च

जानकारी के मुताबिक, हाल में एक आरटीआई के जवाब में पीएमओ के केंद्रीय अवर सचिव ने बताया था कि प्रधानमंत्री मोदी अपने भोजन का खर्च खुद उठाते हैं. प्रधानमंत्री मोदी को सामान्य भोजन ही पसंद है. अमूमन वो अपने कुक के हाथों का बना गुजराती खाना ही पसंद करते हैं. बाजरे की रोटी और खिचड़ी उन्हें ज्यादा पसंद है. नाश्ते में गुजराती और साउथ इंडियन डिश भी लेते हैं. इडली सांभर, डोसा, भाकड़ी, खांडवी, ढोकला, पोहा आदि खाना पसंद करते हैं.

ऐसी है दिन चर्या

– सुबह 5 बजे आधे घंटे योग, प्राणायाम और सूर्य नमस्कार करते हैं

– ब्रेक फास्ट के दौरान अदरक वाली चाय पीते हैं

– सुबह 7 बजे तक देश और दुनिया के अखबारों में छपी प्रमुख खबरों की रिपोर्ट देखते हैं

– मेल बॉक्स चेक कर जरूरी संदेशों की जानकारी लेते हैं

– पीएम मोदी 12 बजे से पहले लंच और रात में 10 बजे से पहले डिनर कर लेते हैं.

By Kajal

Leave a Reply

Your email address will not be published.