नई दिल्ली :- आखिर मो. शमी को क्यों टी20 वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई भारतीय टीम में जगह नहीं दी गई? इसका पता अब चल गया है. टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी गई है और इस टीम में तेज गेंदबाज मो. शमी को शामिल नहीं किया गया है. हालांकि शमी को स्टैंड बाय खिलाड़ी के तौर पर ऑस्ट्रेलिया ले जाया जाएगा.

शमी के पक्ष में नहीं थे रोहित व द्रविड़

जानकारी के मुताबिक, शमी को टीम में जगह इस वजह से नहीं मिली क्योंकि टीम के कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ का विचार था कि समर में ऑस्ट्रेलिया की पिचों से स्पिन को सहायता मिलेगी. इनका मानना है कि ऐसी कंडीशन में टीम की स्पिन अटैक में विविधता का होना बेहद आवश्यक है. इनसाइड स्पोर्ट्स के मुताबिक भारतीय टीम प्रबंधन जिसमें रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ भी थे, वो चाहते थे कि टीम की स्पिन अटैक में विविधता हो और यही बात शमी के खिलाफ चली गई. वर्ल्ड कप टीम में चार पेसर को शामिल किया गया है जिसमें जिसमें जसप्रीत बुमराह, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार और अर्शदीप सिंह शामिल हैं तो वहीं हार्दिक पांड्या टीम में पांचवें पेसर की भूमिका निभाएंगे.

शमी और अश्विन के बीच टॉस

सूत्रों की अगर मानें तो, शमी और अश्विन के बीच टॉस हुआ था. राहुल द्रविड़ और रोहित शर्मा अश्विन के पक्ष में थे और चयनकर्ताओं को उनकी मांग के आगे झुकना पड़ गया. यही नहीं अश्विन को ऑस्ट्रेलिया की पिच पर गेंदबाजी करने का भी काफी अनुभव है और ये बात भी उनके पक्ष में रही. टीम मैनेजमेंट का ये भी मानना था कि कई टीमों में लेफ्ट हैंडर बैट्समैन की भरमार है और ऐसे में शमी की पेस से ज्यादा अश्विन की गेंदबाजी उनके शॉट्स पर लगाम लगाने में कारगर साबित हो सकते हैं. हालांकि शमी को ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए टीम में जगह दी गई है.

टी20 विश्व कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, रिषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, आर. अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह.

स्टैंडबाय खिलाड़ी – मो. शमी, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, दीपक चाहर.

By Kajal

Leave a Reply

Your email address will not be published.