मेट्रो स्टेशनों से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है. मेट्रो ट्रेनों को दिल्ली एनसीआर की जान कहा जाता हैं. खबर यह है कि विभिन्न मेट्रो स्टेशनों पर पोलियो बूथ बनाए जाएंगे. दिल्ली मेट्रो की वायलेट लाइन स्थित कई मेट्रो स्टेशनों पर पोलिया टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी. इन स्टेशनों पर 18 से 20 सितंबर तक पोलियो टीकाकरण बूथ के माध्यम से पोलियो की दवा पिलाई जाएगी. इसका लाभ लोग आसानी से उठा सकते हैं.

ट्विटर हैंडल पर साझा किए गए पोस्टर

बता दें की दिल्ली मेट्रो रेल निगम ‘डीएमआरसी‘ ने शनिवार को यह जानकारी प्रदान की है. डीएमआरसी द्वारा अपने ट्विटर हैंडल पर साझा किए गए एक पोस्टर के मुताबिक सराय एनएचपीसी चौक, बाटा चौक, पुराना फारीदाबाद, एस्कोर्ट मुजेसर और राजा नाहर सिंह ‘बल्लभगढ़‘ सहित विभिन्न स्टेशनों पर पोलियो टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.

पाकिस्तान में अब भी मौजूद है पोलियो महामारी

जानकारी के मुताबिक, दुनियाभर में पाकिस्तान और अफगानिस्तान ऐसे देश हैं, जहां पोलियो महामारी अभी भी मौजूद है. इससे पहले भी टीकाकरण के प्रयासों में आतंकवादी बाधा खड़ी करते रहे हैं.

चुनिंदा स्टेशनों पर 18 से 20 सितंबर तक पल्स पोलियो बूथ की सुविधा

जानकारी के मुताबिक, डीएमआरसी ने कहा, ‘पोलियो टीकाकरण अभियान 2022-23 के तहत पल्स पोलियो बूथ वायलट मेट्रो लाइन के चुनिंदा स्टेशनों पर 18 से 20 सितंबर तक पूर्वाह्न नौ बजे से अपराह्न चार बजे तक स्थापित किए जाएंगे.‘ गौरतलब है कि राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस जिसे आम तौर पर पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान के नाम से जाना जाता है की शुरुआत भारत में 1995 में की गई थी और इसके तहत हर साल दो बार पांच साल तक के बच्चों को पोलियो की खुराक दी जाती है.

By Kajal

Leave a Reply

Your email address will not be published.