दिल्ली एनसीआर में रहने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है, खासकर ऐसे लोगों के लिए जो बस से रोजाना दिल्ली में यात्रा करते हैं और उन्हें बस के लिए काफी समय इंतजार करना पड़ता है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि जल्द ही दिल्ली सरकार यात्रियों की आवाजाही को आसान करने वाली है और दिल्ली की सड़कों पर नई बसों को चलाने की तैयारी कर ली है. जानकारी के अनुसार अब आपको पांच 5 मिनट की फ्रीक्वेंसी पर बस सेवा उपलब्ध होगी. दिल्ली सरकार ने 91 रूटों की पूरी जानकारी हासिल कर ली है. जिनमें 80 रूट दिल्ली के शामिल हैं बचे हुए रूट दिल्ली एनसीआर के हैं.

यात्रियों के समय की होगी बचत

बता दें, 2 अक्टूबर से इन डीटीसी और क्लस्टर बसों का ट्रायल शुरू होना है. 2 महीने तक सड़कों पर यह बसें ट्रायल के तहत चलेंगी. अगर दिल्ली परिवहन निगम को इस दौरान अच्छा अनुभव होता है तो इस सेवा को जारी रख दिया जाएगा और यह लोगों को सेवा देने के लिए कारगर साबित होंगी. इस बस सेवा को शुरू करने के लिए 42 मार्गों के रूट में बदलाव भी किया गया है. साथ ही वर्तमान समय में बसों की संख्या 7300 है. जिन्हें 11000 तक पहुंचाने की बात कही गई है. दिल्ली परिवहन निगम का कहना है इन बसों में से 50% बच्चों पर संशोधित किए गए मार्गों पर चलेंगी, जबकि 50% बसें जस के तस चलती रहेंगी.

एयरपोर्ट के लिए इन रूटों पर चलेंगी बसें

बता दें, एयरपोर्ट के लिए इस दौरान 4 बसें चलेंगी. जिनमें रिठाला, आजादपुर, नजफगढ़ और गुरुग्राम शहर से एयरपोर्ट के लिए बसें चलेंगी. इसमें एआईआर आजादपुर से एयरपोर्ट के लिए बसें चलती दिखाई देंगी, यह बस 05 होगी वहीं 06 रिठाला से एयरपोर्ट के लिए रवाना होगी. एयर 08 की बात करी जाए तो यह बस नजफगढ़ से आईजीआई एयरपोर्ट तक जाएगी. यात्रियों की बढ़ती तादाद को देखते हुए इन रूटों पर महज 10 मिनट के अंतराल के अंदर ही दूसरी बस उपलब्ध हो जाएगी.

यह होंगे एनसीआर के नए रूट

1. पहला रूट डीडब्ल्यू 6 के अंतर्गत द्वारका सेक्टर 21 से गुरुग्राम, एनसीआर 9 कश्मीरी गेट से गुरुग्राम, एनसीआर 10 नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से गुरुग्राम तक की यात्रा, एनसीआर 11 के तहत सफदरगंज टर्मिनल से बादशाहपुर गुरुग्राम,

2. एनसीआर 12 के तहत कश्मीरी गेट से दशहरा ग्राउंड, फरीदाबाद तक की यात्रा.

3. एनसीआर 13 के अंतर्गत कश्मीरी गेट आईएसबीटी से परी चौक ग्रेटर नोएडा तक की यात्रा.

4. एनसीआर 14 शिवाजी स्टेडियम परी चौक, ग्रेटर नोएडा

5. एनसीआर 15 कश्मीरी गेट आईएसबीटी राज नगर एक्सटेंशन, गाजियाबाद,

6. एनसीआर 16 से सराय काले खां आईएसबीटी लाल कुआं, गाजियाबाद तक

7. एनसीआर 17 आनंद विहार आईएसबीटी – लाल कुआं, गाजियाबाद

Author

By Anshu Pandey

Anshu Pandey Is Edtior Of Expresskhabar.in , Anshu Pandey writing news Of Expresskhabar.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.