हर साल 15 जनवरी यानी सेना दिवस के मौके पर देश की राजधानी दिल्ली के करियप्पा परेड ग्राउंड में आर्मी डे परेड का आयोजन किया जाता है. इस परेड को देखने के लिए लोग काफी दूर-दूर से दिल्ली आते हैं लेकिन आपको बता दें कि अब आने वाले सेना दिवस यानी आने वाले 15 जनवरी को दिल्ली में आर्मी डे परेड नहीं किया जाएगा. दरअसल, सेना दिवस के मौके पर होने वाले सेना दिवस परेड को दिल्ली के बाहर शिफ्ट करने का फैसला कर लिया गया है. ऐसे में 15 जनवरी को करियप्पा परेड ग्राउंड में होने वाला परेड अगले साल दिल्ली के बाहर किया जाएगा.

क्यों मनाया जाता है सेना दिवस

बता दें कि 15 अगस्त सन 1947 में हमारे देश को अंग्रेजों से आजादी मिली थी. हमारे देश को आजादी मिलने के बाद से 15 अगस्त को सेना दिवस के रूप में मनाया जाने लगा था. लेकिन लेफ्टिनेंट जनरल केएम करियप्पा ने 15 जनवरी 1949 को ब्रिटिश कमांडर इन चीफ का स्थान ले लिया था और तभी से 15 जनवरी को सेना दिवस के रूप में जाना जाने लगा. यानि केएम करियप्पा हमारे देश के पहले कमांडर इन चीफ बने थे और इनके कमांडर इन चीफ बनने वाले दिन को ही सेना दिवस के रुप में मनाया जाने लगा.

करियप्पा मैदान में होता था आयोजन

बता दें कि सेना दिवस के दिन आर्मी डे परेड देश की राजधानी दिल्ली में स्थित करियप्पा मैदान में हर साल किया जाता था. इतना ही नहीं इस साल यानी साल 2022 में भी यहीं पर आर्मी डे परेड हुआ था. बता दें कि करियप्पा मैदान में सेना दिवस के दिन आर्मी डे परेड को देखने के लिए काफी दूर-दूर से लोग दिल्ली आते हैं. इस साल आर्मी डे परेड के अवसर पर सेना प्रमुख जर्नल एमएम नरवणे ने चीन को चेतावनी भी दी थी. दरअसल, उन्होंने चीन को चेतावनी देते हुए कहा था कि हमारा धैर्य ही हमारा सबसे बड़ा आत्मविश्वास है ऐसे में कोई हमारे धैर्य को परखने की कोशिश भूल कर भी ना करें.

कहा किया जाएगा आर्मी डे परेड को शिफ्ट

बता दें कि 15 जनवरी यानी सेना दिवस के अवसर पर हर साल दिल्ली के करियप्पा मैदान में आर्मी डे परेड का आयोजन किया जाता था और इस परेड को देखने के लिए लोग काफी दूर-दूर से आते थे लेकिन अब सेना ने इसको दूसरे जगह शिफ्ट करने का फैसला कर लिया है. ऐसे में लोगों का यह सवाल है कि आखिर अब इसको कहा शिफ्ट किया जाएगा ? मीडिया रिपोर्ट की मानें तो सेना दिवस के अवसर पर आर्मी डे परेड करियप्पा मैदान में नहीं बल्कि दक्षिणी कमान क्षेत्र में शिफ्ट करने का निर्णय सेना ने ले लिया है.

Author

By Anshu Pandey

Anshu Pandey Is Edtior Of Expresskhabar.in , Anshu Pandey writing news Of Expresskhabar.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.