जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विस्तार हो रहा है. वैसे वैसे ही नई नई तकनीक हमारे सामने आ रही हैं. इन तकनीकों के जरिए हमारी जिंदगी आसान हो चुकी है तो हैकिंग के मामले भी बहुत बढ़ चुके हैं. सोचिए आपके पास व्हाट्सएप पर एक अनजान नंबर से कॉल आए और आपका व्हाट्सएप हैक कर लिया जाए. यहां हैरान करने वाली बात यह है कि जिस महिला शिक्षक का व्हाट्सएप हैक किया गया ना तो उसने कोई ओटीपी शेयर किया और ना ही किसी लिंक पर उसने क्लिक किया, लेकिन उसके बाद भी उसका व्हाट्सएप एक हो गया. यह पूरा वाकया दिल्ली रोहिणी सेक्टर 11 की रहने वाली शिक्षिका नेहा चावला के साथ घटित हुआ है. बता दें, यह महिला दिल्ली के ही एक बड़े प्राइवेट स्कूल में पढ़ाती है.

व्हाट्सएप पर अनजान नंबर से आई कॉल, व्हाट्सएप हैक हो गया

रोहिणी सेक्टर 11 की रहने वाली नेहा चावला ने बताया कि वह रोजाना स्कूल गाड़ी से पढ़ाने जाती है लेकिन घटना वाले दिन वह ऑटो से स्कूल गई थी, जब वह स्कूल से लौट रही थी तभी उसे आधे रास्ते में एक अनजान नंबर से कॉल आया. इन्होंने कॉल पिक किया और कॉल करने वाले शख्स ने खुद को जिओ ब्रॉडबैंड का कर्मचारी बताया और कहा कि वह जिओ ब्रॉडबैंड से बात कर रहा है. आपकी इंटरनेट से संबंधित क्वेरी थी हमारे दो कर्मचारी आपके यहां से इंटरनेट ठीक करके आए हैं. क्या आपके यहां अब इंटरनेट ठीक चल रहा है. इन बातों पर नेहा चावला को भी शक नहीं हुआ क्योंकि उनके पति ने चार-पांच दिन पहले इंटरनेट से जुड़ी शिकायत की थी. जिसके बाद उनका इंटरनेट कनेक्शन ठीक हुआ. इसके बाद उस कॉलर ने कहा कि आपके पास हम एक फीडबैक कॉल करेंगे. इस पर नेहा चावला ने कहा कि अभी फीडबैक ले लीजिए लेकिन इतने में कॉल डिस्कनेक्ट हो जाती है.

पता चला व्हाट्सएप हो गया है हैक

जिओ ब्रॉडबैंड से खुद को बताने वाले शख्स के साथ नेहा चावला की यह बात कुछ ही सेकेंड बात खत्म हो गई. इसके बाद इन्होंने अपने घर पर फोन मिलाया लेकिन फोन डिस्कनेक्ट हो गया, कहा गया कि इनका रिचार्ज खत्म हो चुका है. इसके बाद इन्होंने व्हाट्सएप पर कॉल करने की कोशिश की लेकिन इतने में एक मैसेज फ्लैश हुआ और पता चला तो इनका व्हाट्सएप हैक हो चुका था. इतने में नेहा काफी परेशान हो गई और वह जल्दी से घर पहुंची. जहां पर उन्होंने अपने पति और ससुर को यह सारी घटना बताई साथ ही स्कूल इंचार्ज को भी इस घटना से अवगत कराया. उनके फोन पर देखा गया कि इनके नंबर से एक मैसेज जा चुका है. जिस पर लिखा है मुझे अर्जेंट पैसों की जरूरत है और मैं शाम तक वापस कर दूंगी. बता दें, नेहा के फोन से यह मैसेज करीब 50 लोगों को जा चुका था. जिनमें से एक इनकी जानने वाली शिक्षिका ने 50,000 ट्रांसफर भी कर दिए थे.

बढ़ रहे हैं साइबर क्राइम

इस पूरे मामले को देखकर हैरानी की बात यह है कि आखिर इस महिला ने ना तो कोई ओटीपी शेयर किया ना ही किसी लिंक पर क्लिक किया. इसके बावजूद भी उसका व्हाट्सएप हैक हो गया. अब ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर साइबर क्राइम हमारे देश में किस तरह जाल फैला रहा है. अगर ऐसे ही चलता रहा तो साइबर क्राइम के जाल में तमाम लोग फंस जाएंगे. जल्द ही इस पर सरकार को कोई एक्शन लेने की जरूरत है. बता दें, नेहा चावला ने इस पूरे मामले की रोहिणी के पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई है.

Author

By Anshu Pandey

Anshu Pandey Is Edtior Of Expresskhabar.in , Anshu Pandey writing news Of Expresskhabar.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.