विदेश की तरह अब भारत में भी नई नई टेक्नोलॉजी और नई नई सुविधाओं की शुरुआत की जा रही है और इन्हीं सुविधाओं में से एक सुविधा यह भी है कि अब किराए पर भी लोग इलेक्ट्रॉनिक वाहन ले सकते हैं और अपने परिवार के साथ एक शानदार विकेशन को इंजॉय कर सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इस इलेक्ट्रिक वाहन की शुरुआत दिल्ली जयपुर ई हाईवे पर होने वाली है. बता दें कि यह सुविधा पहले से ही यूरोप के कई देशों में जारी है. इस सुविधा की सबसे खास बात यह है कि अगर कोई व्यक्ति वाहन को लेकर भागना चाहे तो यह तयसुदा सड़क के दायरे के बाहर जाते ही लॉक हो जाएगा.

#एनएचईवी ट्रायल के ई-बसों को किया रवाना

नेशनल हाईवे फॉर इलेक्ट्रिक व्हीकल यानी एनएचईवी ने हाल ही में देश की राजधानी दिल्ली में इंडिया गेट के सामने से दिल्ली- जयपु हाईवे पर दो ई-बसों को रवाना किया है. आपको यहां यह भी बता दे कि ऐसा पहली बार नहीं है कि दो ई-बसों को रवाना करके ट्रायल किया जा रहा है इससे पहले भी दिल्ली और आगरा एक्सप्रेस वे ई-बसों का ट्रायल हो चुका है. एनएचईवी के आला अधिकारियों का कहना है कि इन बसों के ट्रायल के दौरान कुछ निम्न पहलुओं पर ध्यान रखा जाएगा और उनमें से पहला पहलू यह है कि डीजल बसों की तुलना ई-बसों के 1 सीट का किराया, दूसरा पहलू एक ही कार का 1 दिन का किराया, तीसरा पहलू 1 किलोमीटर तक हाईवे निर्माण में लगने वाली लागत और चौथा पहलू 1 सालों तक इस पर चलने वाले वाहनों से उत्पन्न होने वाले कार्बन की मात्रा और इससे कितना प्रदूषण कम किया जा सकता है इसकी मात्रा. यह कुछ निम्न पहलू है जिनको मुख्य रूप से ध्यान में रखकर ट्रायल किया जा रहा है.

#अलग से बनेगा ई-हाईवे:-

एनएचईवी के आला अधिकारियों का कहना है कि ई-वाहनों के लिए अलग से ई-हाईवे का निर्माण किया जाएगा और ई हाईवे पर चार्जिंग की भी व्यवस्था की जाएगी ताकि गाड़ियों को किसी भी तरह की कोई समस्या ना हो. इतना ही नहीं इस ई हाईवे पर इलेक्ट्रॉनिक मैकनिक की भी व्यवस्था कराई जाएगी ताकि कोई गाड़ी अगर खराब हो जाती है तो उसको मात्र 30 मिनट के अंदर ही सही किया जा सके.

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.