उत्तर प्रदेश :- दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में रहने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है. यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) के रास्ते मथुरा और वृंदावन (Vrindavan) जाने के लिए एक नया एक्सप्रेसवे बनाने की योजना जारी है. इस एक्सप्रेसवे के बनने से मंदिर दर्शन के लिए जाने वालों का सफर आरामदायक हो जाएगा. साथ ही नया एक्सप्रेसवे बनने से आने-जाने में समय भी कम लगेगा. जेवर एयरपोर्ट तक आने-जाने का वक्त भी कम हो जाया करेगा. यमुना अथॉरिटी (Yamuna Authority) द्वारा इस एक्सप्रेसवे को बनाया जायेगा. फिल्म सिटी (Film City) की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने वाली कंपनी द्वारा ही इस एक्सप्रेसवे की भी डीपीआर तैयार की जाएगी. राया सिटी के नाम से बसने वाले न्यू वृंदावन को भी ध्यान में रखते हुए ही इस एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जा रहा है.

हेरिटेज सिटी को 9350 हेक्टेयर में बसाया जाने की योजना

जानकारी के मुताबिक, ड्राफ्ट रिपोर्ट तैयार करने वाली अमेरिकी कंपनी सीबीआरई ने डीपीआर का प्रेजेंटेशन देते हुए बताया कि नए शहर में धार्मिक पर्यटन के साथ-साथ ब्रज की संस्कृति को भी दिखाया जाए, जिससे की मथुरा-वृंदावन आने वाले लोग यहां पर आकर ठहर सकें. ड्राफ्ट रिपोर्ट तैयार करते समय कंपनी ने वियतनाम और मलेशिया के शहरों का भी अध्ययन किया. इस नए शहर में हेरिटेज सिटी को 9350 हेक्टेयर में बसाया जाने की योजना है तो पहले चरण में 731 हेक्टेयर में टूरिज्म जोन और 110 हेक्टेयर में रिवर फ्रंट विकसित किया जाएगा.

तीन गांवों में दिखाई जाएगी राधा कृष्ण की लीलाएं

बता दें की जल्द ही यमुना एक्सप्रेसवे के पास वृंदावन हेरिटेज कॉरिडोर बसने जा रहा है. यमुना अथॉरिटी हेरिटेज कॉरिडोर को बसाने का काम भी करेगी. जीप में बैठकर कॉरिडोर में बसे गोकुल-नंदगांव और बरसाना को देखने का अवसर भी प्राप्त होगा. तीनों गांव में राधा-कृष्ण की लीलाएं भी दिखाई जाएंगी. जीप से तीनों गांवों में दिखाई जाने वालीं लीलाएं देखने का भी अवसर भी प्राप्त होगा.

By Kajal

Leave a Reply

Your email address will not be published.