उत्तर प्रदेश :- खुशखबरी यह है कि आगरा फोर्ट से इंटरनेशनल फ्लाइट की शुरुआत कर दी जाएगी और इसके लिए तैयारियां भी जोरों शोरों से की जा रही है. कुंभ 2025 के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है और कुंभ 2025 में यात्री सीधे प्रयागराज एयरपोर्ट पर ही उतरे,इसके लिए भी तैयारियां शुरू कर दी गई है.

प्रयागराज का सीधा हवाई संपर्क देश के 12 प्रमुख शहरों से

बता दें कि काफी लंबे समय से इसे इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने की मांग की जा रही थी और अब इस मांग को पूरा करने की ओर सरकार ने ध्यान दिया है. वर्ष 2019 में लगे कुंभ के पूर्व ही प्रयागराज में नए एयरपोर्ट का भी निर्माण हुआ. तब से अब तक प्रयागराज का सीधा हवाई संपर्क देश के 12 प्रमुख शहरों से हो चुका है. डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य का भी कहना है कि इस दिशा में प्रयास शुरू कर दिये गए कुंभ से पहले एयरपोर्ट का स्तर और बढ़ जाएगा. उनका कहना है कि प्रयागराज देश का एक महत्वपूर्ण शहर है. इसलिए प्रयास किया जा रहा है कि यहां एयरपोर्ट पर सुविधाओं की बढ़ोतरी हो और प्रयागराज की इंटरनेशनल हवाई कनेक्टिविटी भी हो.

अब तक 15 लाख से ज्यादा यात्रियों की आवाजाही

उत्तर प्रदेश में लखनऊ और वाराणसी के बाद प्रयागराज ही प्रदेश का एकमात्र ऐसा एयरपोर्ट है, जहां अब तक 15 लाख से ज्यादा यात्रियों की आवाजाही भी हो चुकी है. पिछले महीने ही प्रयागराज एयरपोर्ट के खाते में यह उपलब्धि दर्ज की गई है. वर्तमान समय में यहां से दिल्ली की दो एवं बिलासपुर, रायपुर, इंदौर, भोपाल, भुवनेश्वर, मुंबई, पुणे, बंगलूरू, लखनऊ, गोरखपुर एवं देहरादून की एक-एक फ्लाइट संचालित की गयी है.

By Kajal

Leave a Reply

Your email address will not be published.