यूपी के आगरा शहर का मेट्रो प्रोजेक्ट का काम जोरो शोरो से चालू ,उप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) की टीम ने मेट्रो के दूसरे कारिडोर के लिए सर्वे शुरू कर दिया है। मेट्रो का दूसरा कारिडोर आगरा कैंट रेलवे स्टेशन से कालिंदी विहार तक 16 किमी लंबा होगा। यह एमजी रोड के डिवाइडर के ठीक ऊपर से होकर गुजरेगा। यह पूरा एलीवेटेड ट्रैक होगा।

सूत्रों के खबरों के अनुसार शहर में मेट्रो ट्रैक की लंबाई तीस किमी होगी। जिसमें सिकंदरा तिराहा से ताज पूर्वी गेट तक पहला कारिडोर 14 किमी और दूसरा कारिडोर 16 किमी लंबा होगा।

मेट्रो के तीन एलीवेटेड और तीन अंडरग्राउंड स्टेशनों का निर्माण शुरू हो गया है। यह कार्य एक से डेढ़ साल में पूरा होगा जबकि यूपीएमआरसी की टीम ने अब दूसरे कारिडोर का निर्माण शुरू किया है। सूत्रों ने बताया की मेट्रो में कुल 27 स्टेशन होंगे जिसमें बीस एलीवेटेड और सात अंडरग्राउंड स्टेशन शामिल हैं। प्राथमिकता वाले कारिडोर में छह स्टेशन शामिल हैं। इसमें तीन एलीवेटेड और तीन अंडरग्राउंड स्टेशन बनने की प्लानिंग हैं।

# बहुत कम लगेगा अब समय

आगरा कैंट रेलवे स्टेशन से कालिंदी विहार तक मेट्रो को पहुंचने में 32 मिनट लगेंगे। मेट्रो एक किमी की दूरी दो मिनट में तय करेगी।

#दूसरा डिपो बनेगा कालिंदी विहार में

आपको बता दे की मेट्रो का पहला कारिडोर 15वीं पीएसी ग्राउंड और कमिश्नरी में बन रहा है जबकि दूसरा डिपो कालिंदी विहार में बनेगा। इसे चिन्हित किया जा रहा है।

# क्षेत्र का रफ्तार से होगा विकास

सेवानिवृत्त नगर नियोजक वीआर सिंह का कहना है कि कालिंदी विहार में मेट्रो पहुंचने और डिपो बनने से क्षेत्र का तेजी से विकास होगा। इससे लोगों को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे, और राज्य के विकास में मदद मिलेगी।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.