हमारे देश में स्वास्थ्य संबंधित चीजों के विकास को लेकर हमारे देश के डॉक्टर लगातार कई तरह के प्रयास कर रहे हैं और इसी बीच देश की राजधानी दिल्ली से एक बहुत ही अच्छी खबर सामने आ रही है. दरअसल, देश की राजधानी दिल्ली में एक व्यक्ति का किडनी ट्रांसप्लांट रोबोट की मदद से किया गया है. बता दें कि हमारे देश में ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी व्यक्ति की किडनी रोबोट की मदद से ट्रांसप्लांट किया गया है. रोबोटिक तकनीक की मदद से काफी आसानी से और बिना किसी खतरे से 39 वर्षीय एक व्यक्ति का किडनी ट्रांसप्लांट कर लिया गया है.

5 साल से जूझ रहा था किडनी की समस्या से

दरअसल, हम जिस शख्स की बात कर रहे हैं उस शख्स का नाम मुकेश है और वह उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद जिले का रहने वाला है. मुकेश की उम्र 39 वर्ष है. और यह लगभग 5 सालों से किडनी की समस्या से जूझ रहा था. ऐसे में तीन महीने पहले मुकेश अपना इलाज करवाने देश की राजधानी दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल पहुंचा था. मुकेश का वजन काफी ज्यादा था ऐसे में डॉक्टरों को किडनी ट्रांसप्लांट करने में काफी ज्यादा समस्या आ रही थी. हालांकि, इस समस्या से बचने के लिए डॉक्टरों ने मुकेश का किडनी ट्रांसप्लांट रोबोट की मदत से करने का फैसला किया और यह सफल भी हो गया.

पत्नी ने दी किडनी

बता दें कि मुकेश की पत्नी ने इन्हें अपनी किडनी दी है. मुकेश की उम्र जहां 39 वर्ष है तो वहीं उनकी पत्नी की उम्र मात्र 34 वर्ष है और उनकी पत्नी ने अपनी एक किडनी इन्हें दे दी है. मुकेश की पत्नी रंजना अपनी एक किडनी मुकेश को देने के बाद से डॉक्टरों की देखरेख में है. डॉक्टरों का कहना है कि यह स्वस्थ हैं और जल्द ही मुकेश के साथ-साथ इनको भी हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर दिया जाएगा.

बता दें कि सफदरजंग अस्पताल के डॉक्टर अनूप का कहना था कि मुकेश का किडनी ट्रांसप्लांट सामान्य तरीके से नहीं हो सकता था क्योंकि मुकेश का वजन काफी ज्यादा था. ऐसे में ट्रांसप्लांट करते समय 12 सेंटीमीटर का चीरा लगाना पड़ता और इससे इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता. हालांकि, रोबोटिक तकनीक की मदद से काफी आसानी से मुकेश का किडनी ट्रांसप्लांट कर लिया गया. डॉक्टरों का कहना है कि अभी तक इस अस्पताल में लगभग 100 किडनी ट्रांसप्लांट किए गए हैं. हालांकि, 99 मरीजों का डॉक्टरों ने किडनी ट्रांसप्लांट किया है और पहली बार रोबोट के द्वारा मुकेश का किडनी ट्रांसप्लांट किया गया है.

Author

By Anshu Pandey

Anshu Pandey Is Edtior Of Expresskhabar.in , Anshu Pandey writing news Of Expresskhabar.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.