अगर आप दिल्ली में रहते हैं और अक्सर लखनऊ आना-जाना करते हैं तो यह खबर आपके लिए है. दरअसल, यात्रियों की बढ़ती संख्या और आगामी त्यौहारों को देखते हुए रेलवे ने देश की राजधानी नई दिल्ली से उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस को हफ्ते में 4 दिन से बढ़ा कर 6 दिन तक चलाने का फैसला किया है. रेलवे के इस फैसले से लोगों को काफी ज्यादा राहत मिलने वाली है.

यात्रियों के कमी के वजह से 4 दिन चलता था तेजस

हमारे देश के लोग सबसे ज्यादा यात्रा ट्रेन के माध्यम से करते हैं. ऐसे में देश में कई तरह की ट्रेनों का संचालन किया जाता है. और उन्हीं ट्रेनों में से एक ट्रेन तेजस एक्सप्रेस है. आपकों बता दें कि तेजस एक्सप्रेस में काफी बेहतरीन बेहतरीन सुविधाएं हैं और इसको चलाने में रेलवे को काफी ज्यादा खर्चा करना पड़ता है. शुरुआती दिनों में दिल्ली से लखनऊ हफ्ते में 6 दिनों तक तेजस एक्सप्रेस चलता था. लेकिन जब यात्री कम होने लगे तो रेलवे ने इसको हफ्ते में 4 दिन कर दिया था. हालांकि, एक बार फिर से यात्रियों की संख्या बढ़ने लगी है. ऐसे में रेलवे ने फिर से इसको हफ्ते में 6 दिन चलाने का फैसला कर लिया है. आपको यहां यह भी बता दें की शताब्दी के मुकाबले यह ट्रेन महंगा है लेकिन इसमें कई तरह की सुविधाएं भी दी जाती है जो शताब्दी में नहीं होती हैं. जी हां तेजस एक्सप्रेस में वाईफाई, सीसीटीवी कैमरा तथा एलसीडी जैसी सुविधाएं भी होती हैं.

देश में सिर्फ इतनी हैं तेजस एक्सप्रेस

बता दें कि इस समय देश मे तेजस की कुल 8 ट्रेनें चलती हैं. देश में तेजस एक्सप्रेस की शुरुआत आइआरसीटीसी ने किया था. बात करें इन 8 ट्रेनों की रूट की तो पहली तेजस एक्सप्रेस दिल्ली से लखनऊ जाती है. दूसरी लखनऊ से दिल्ली आती है. तीसरी मुम्बई से करमली तक चलती है.तो वहीं चौथी करमली से मुम्बई तक चलती है. पांचवीं चेन्‍नई एग्‍मोर से मदुरै तक जाती है तो वहीं बात करें छठवीं की तो यह मदुरै से चेन्‍नई एग्‍मोर तक चलती है. वहीं सातवीं तेजस एक्सप्रेस ट्रेन अहमदाबाद से मुंबई तक जाती है तो आठवीं मुम्बई से अहमदाबाद तक चलती है.

Author

By Anshu Pandey

Anshu Pandey Is Edtior Of Expresskhabar.in , Anshu Pandey writing news Of Expresskhabar.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.