बीते साल केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर अपना मत साफ किया था. उन्होंने कहा कि अब कुछ ही समय बाद सड़कों पर इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या दिखाई देगी. ऐसे में इलेक्ट्रिक वाहनों से तो फायदा होगा ही साथ ही इसमें एक समस्या है समस्या है कि इनको समय-समय पर चार्ज करने की जरूरत पड़ती है. अब इसी प्रॉब्लम को देखते हुए दिल्ली सरकार एक बड़ा कदम उठाने जा रही है. दरअसल, दिल्ली सरकार मुख्य सड़कों पर कार्बसाइड चार्जिंग के लिए ब्लूप्रिंट तैयार कर रही है. इसके माध्यम से वाहनों को सड़क के किनारे खड़ा करके चार्ज किया जा सकेगा. यह तकनीक दुनिया भर में उभरती हुई तकनीक है. इस तकनीक के दम पर इलेक्ट्रिक वाहन को स्ट्रीट लाइट, लैंप पोस्ट और चार्जिंग पोस्ट के जरिए चार्ज किया जा सकेगा.

इलेक्ट्रिक वाहन उपयोगकर्ताओं को मिलेगा फायदा

बता दें, बीते दिनों ही डीडीसी यानी डायलॉग डेवलपमेंट कमीशन की बैठक हुई थी. जिसमें कार साइड चार्जिंग के ऊपर विस्तार से बात की गई इस बैठक का आयोजन डीडीसी के उपाध्यक्ष जेस्मिन शाह के नेतृत्व में किया गया था. जैस्मिन शाह की अध्यक्षता वाली इस बैठक में लोक निर्माण विभाग, ट्रांसपोर्ट विभाग, टाटा पावर डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड के तमाम अधिकारियों ने हिस्सा लिया. गौरतलब है बीते महीने दिल्ली सरकार ने कार्ब साइड चार्जिंग के ऊपर एक्शन लेते हुए कुछ मुख्य जगहों पर 18 हजार चार्जिंग प्वाइंट बनाने की बात कही थी. बता दें, सरकार ने दिल्ली में चार्जिंग और स्वैपिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए बाकायदा 3 साल की योजना भी तैयार करी गई थी. और बैठक में निर्णय भी ले लिया गया कि लैंप पोस्ट और ऑन स्ट्रीट साइटों पर चार्जिंग प्वाइंट लगाए जाएंगे.

डीडीसी के निर्देशन में डिजाइन किया जाएगा प्रोजेक्ट

यह पायलट प्रोजेक्ट डीडीसी के निर्देशन में तैयार किया जाएगा. वहीं पीडब्ल्यूडी की सड़कों पर कार्य साइड चार्जिंग प्वाइंट लगाने की रिस्पांसिबिलिटी डिस्कॉम की होगी. जानकारी के मुताबिक दिल्ली में 1400 किलोमीटर लंबी सड़कें हैं. जिनमें करीब एक लाख लाइट लैंप लगाने की योजना है. जैसे ही योजना के तहत एक लाख लैंप पोस्ट लग जाएंगे. उसके बाद इस योजना में विस्तार किया जाएगा और फिर आगे की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. दिल्ली की सभी मुख्य सड़कों पर ऐसे चार्जिंग पॉइंट लगाने का मकसद है. जो दोपहिया और तिपहिया बान हैं. उन्हें सड़क के किनारे खड़ा करके कुछ ही समय में चार किया जा सके. बता दें, यह तकनीक विश्व स्तर पर काफी पॉपुलर है. लंदन और न्यूयॉर्क जैसे शहरों में ऐसे चार्जिंग प्वाइंट लगे हुए हैं. जिनसे इलेक्ट्रिक वाहन चालक काफी सुविधा उठाते हैं.

Author

By Anshu Pandey

Anshu Pandey Is Edtior Of Expresskhabar.in , Anshu Pandey writing news Of Expresskhabar.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.