दिल्ली की सड़कों को यूरोपियन सड़कों की तर्ज पर बनाने की प्रक्रिया पर बीते काफी समय से चर्चा चल रही है, ना सिर्फ चर्चा चल रही है. बल्कि यह काम धीरे-धीरे धरातल पर भी उतर रहा है. दिल्ली की जिन सड़कों को यूरोपियन सड़कों के तर्ज पर बनाने की बात कही गई थी उनमें से एक सड़क का काम पूरा हो चुका है. अब इस सडक का पूरा का पूरा दृष्टिकोण बदल चुका है और पहले के मुकाबले यह सड़क चौड़ी हो चुकी है. इसके साथ ही इस पर कई सारी फैसिलिटी दे दी गई है. चलिए आपको यूरोपियन कंट्रीज में बनी हुई सड़कों के तर्ज पर बनाई गई इस सड़क के बारे में जानकारी देते हैं, बताएंगे कि आखिरकार इन सड़कों पर क्या-क्या बदलाव किया जा रहा है और इससे आम जनमानस को क्या लाभ होगा.

मायापुरी से मोतीबाग तक सौंदर्यीकरण का काम पूरा

दिल्ली की 540 किलोमीटर सड़कों को यूरोपियन कंट्रीयों में बनी सड़कों के तर्ज पर बनाया जा रहा है. इन सड़कों में ऐसे बदलाव किए जा रहे हैं. जिनकी वजह से आम जनमानस को कम समस्याएं होंगी. बता दें, सौंदर्यीकरण के मामले में एक सड़क पर काम लगभग पूरा हो चुका है. जिसकी तस्वीरें भी अब हर तरफ चर्चा में बनी हुई है. यह काम मायापुरी से मोती बाग तक रिंग रोड पर हुआ है. इससे रोड पर दोनों साइड वाकिंग एरिया बनाया गया है. इसके अलावा साइकिल ट्रैक भी बनाया गया है. जिस पर आसानी से लोग साइकल चला सकते हैं. लाल रंग में बना यह साइकिल ट्रैक इन रोड के दोनों तरफ बनाया गया है. दोनों तरफ अच्छा खासा स्पेस दिया गया है ताकि साइकिल चलाने वाले लोगों को इस पर दिक्कत ना हो. इसके अलावा और सारी खासियतों की बात करें तो लोगों के पैदल चलने के लिए एक वाकिंग ट्रेक भी खूबसूरती के साथ बनाया गया है.

बनाया गया है साइकिल ट्रैक और वाकिंग ट्रेक

इसके साथ ही जान लीजिए यह स्ट्रेच करीब साढे 8 किलोमीटर के आसपास बताया गया है. इस बीच एक फॉरेस्ट एरिया वह भी बनाए गया है. बता दें, दिल्ली कैंट से लेकर धौला कुआं फ्लाईओवर तक यह फॉरेस्ट एरिया है. जिसकी दूरी की बात करें तो यह करीब ढाई किलोमीटर के आसपास बैठती है. जानकारी के अनुसार इस रिंग रोड पर सौंदर्यीकरण का लगभग काम पूरा हो चुका है. इन दोनों रोड़ों के किनारों पर लोगों के बैठने के लिए टेबल भी लगाए गए हैं. यह दिल्ली का एकमात्र ऐसा रोड है. जिस पर लोगों को ध्यान में रखते हुए सारी सुख सुविधाएं दी गई हैं ना सिर्फ इसमें पैदल चलने वाले लोगों को ध्यान में रखा गया है बल्कि साईकिल से यात्रा करने वाले लोगों को भी सहूलियत दी गई है.

जल्द पूरा होगा बाकी सड़कों पर काम

वहीं बात आखरी सुविधा की करी जाए तो यहां आने जाने वाले लोगों के लिए एक कैफेटेरिया भी बनाया गया है. अब आप समझ सकते हैं. इस रोड़ को कैसे बनाया जा रहा है. अगर आपके पास वक्त है तो कभी इस रोड को देखने जरूर जाइए क्योंकि सरकार का दावा है. इस रोड को बेहद ही खूबसूरती के साथ बनाया गया है. देखने वाली बात होगी बाकी के प्रोजेक्ट कब पूरे होते हैं. अगर आगे पीडब्ल्यूडी विभाग के द्वारा इन सडको के बारे में कोई भी जानकारी दी जाएगी तो सबसे पहले हम आपको यह जानकारी देंगे.

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.