देश की राजधानी दिल्ली में दिल्ली सरकार ने दिल्लीवासियों के लिए कई तरह की योजनाओं को फ्री कर दिया है और इन्हीं योजनाओं में से एक योजना बिजली की भी है. जी हां देश की राजधानी दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने 200 यूनिट तक की बिजली मुफ्त कर दी है. अगर 200 यूनिट से कम किसी की बिजली बिल आती है तो उसको एक भी रुपया नहीं देना पड़ता है लेकिन अब इसमें केजरीवाल सरकार एक बहुत बड़ी बदलाव करने जा रही है. अगर आप दिल्ली में रहते हैं और केजरीवाल सरकार के इस 200 यूनिट बिजली फ्री का आनंद लेते हैं तो यह खबर आपके लिए है क्योंकि सरकार ने इसमें बहुत बड़ा बदलाव किया है.

फ्री बिजली के लिए करना होगा आवेदन

अगर आप देश की राजधानी दिल्ली में रहते हैं और केजरीवाल सरकार के 200 यूनिट फ्री बिजली का बेनिफिट लेते हैं तो यह खबर आपके लिए है क्योंकि केजरीवाल सरकार इसमें बहुत बड़ा बदलाव करने जा रही हैं. दरअसल, दिल्ली सरकार का कहना है कि दिल्ली में कुल 58 लाख बिजली उपभोक्ता हैं जिनमें से कुल 30 लाख लोगों के बिजली बिल जीरो आते हैं और बाकी बचे 17 लाख लोगों के बिजली बिल आधा आते हैं लेकिन इनमें से कई लोग ऐसे हैं जो फ्री बिजली बिल का उपयोग नहीं करना चाहते हैं. ऐसे में अब फ्री बिजली बिल लेने के लिए आपको आवेदन करना पड़ेगा. जी हां आने वाले 1 अक्टूबर के बाद से अगर आप दिल्ली में फ्री बिजली बिल की सुविधा का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको फ्री बिजली बिल लेने के लिए दिल्ली सरकार के द्वारा जारी किए गए एक फॉर्म को भरना होगा और इस फॉर्म को आपको अपने बिजली बिल के साथ बिजली बिल के केंद्र पर जमा करना होगा. यह फॉर्म आपको बिजली बिल के साथ ही दिया जाएगा.

31 अक्टूबर से पहले भरना होगा फॉर्म

बता दें कि दिल्ली सरकार का कहना है कि 31 अक्टूबर से पहले आपको यह फार्म भरना होगा. अगर आप 31 अक्टूबर से पहले दिल्ली सरकार के द्वारा जारी किए गए इस फॉर्म को नहीं भरते हैं तो अगले महीने फॉर्म भरते समय आपको पिछले महीने के बिजली बिल देने पड़ जाएंगे. यही कारण है कि आपको 31 अक्टूबर से पहले इस फॉर्म को भर देना चाहिए अगर आप इस फॉर्म को ऑनलाइन भरना चाहते हैं तो आप दिल्ली सरकार के द्वारा जारी किए गए इस टोल फ्री नंबर 7011311111 पर भी कॉल कर सकते हैं. इस टोल फ्री नंबर पर कॉल करने के बाद दिल्ली सरकार के द्वारा आपके व्हाट्सएप नंबर पर एक लिंक भेजा जाएगा और इस लिंक को खोलने पर दिल्ली सरकार का वही फॉर्म ऑनलाइन मोड में आपको मिल जाएगा जिसको आप ऑनलाइन ही भर सकते हैं. यह टोल फ्री नंबर उनके लिए है जिनका नंबर पहले से ही बिजली विभाग में रजिस्टर्ड है.

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.