भारत की राजधानी दिल्ली में करोड़ों लोग रहते हैं और यहां पर जाम की समस्या सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है. दिल्ली में अक्सर जाम की समस्या से लोगों को जूझना पड़ता है लेकिन केजरीवाल सरकार जाम की समस्या से निपटने के लिए कई तरह की कोशिशें कर रही है. इसी बीच दिल्ली सरकार ने दिल्ली के लोगों को एक नई खुशखबरी दी है. दरअसल, दिल्ली सरकार ने दिल्ली वासियों को जाम की समस्या से बचाने के लिए एक बड़ी सौगात दे दी है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोनी चौक पर अंडरपास निर्माण के साथ-साथ गगन सिनेमा जंक्शन और नंद नगरी पर फ्लाईओवर के निर्माण को भी मंजूरी दे दी है.

 

341 करोड़ की मदत से खत्म किया जाएगा जाम की समस्या

गौरतलब यह है कि इन दोनों बड़े प्रोजेक्टों में कुल 341.2 करोड़ रुपए का खर्चा आने वाला है यानी केजरीवाल सरकार 341.2 खर्च करके दिल्ली के लोगों को जाम से बचाने का काम करने वाली है. इन दोनों प्रोजेक्ट के बाद लोगों को लगभग जाम से निजात मिल जाएगा. क्योंकि इन प्रोजेक्ट के बाद से सिगनेचर ब्रिज से भोपुरा चौक तक लगभग 10 किलोमीटर तक किसी भी तरह का कोई सिग्नल नहीं होगा. यानी 10 किलोमीटर तक रास्ता सिग्नल फ्री जाएगा.

दिल्ली की सबसे व्यस्ततम चौराहों में से एक है लोनी चौक

दिल्ली में जाम की समस्या तो वैसे हर जगह होती है लेकिन लोनी चौक सबसे व्यस्ततम चौराहों में से एक माना जाता है. क्योंकि लोनी चौक से सीधे उत्तर प्रदेश जुड़ता है ऐसे में उत्तर प्रदेश के तमाम वाहन है जो दिल्ली में इसी मार्ग से आती हैं और दिल्ली से तमाम वाहनें इसी मार्ग से उत्तर प्रदेश जाती हैं. यही कारण है कि लोनी चौक काफी ज्यादा व्यस्त रहता है. लेकिन दिल्ली सरकार के इस योजना के वजह से लोनी चौक में लगभग जाम की समस्या खत्म हो जाएगी.

आपको यहां यह भी बता दें कि दिल्ली सरकार कई तरह से दिल्ली में लगने वाले जाम की समस्या को खत्म करने की कोशिश कर रही हैं. इतना ही नहीं हाल ही में दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने भी कई डबल डेकर फ्लाईओवर ब्रिज के निर्माण को मंजूरी दी है ताकि दिल्ली में जाम की समस्या को खत्म किया जा सके.

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.