दिल्ली परिवहन निगम केजरीवाल सरकार के नए प्रोजेक्ट के तहत दिल्ली के 91 मार्गों पर नई बस सेवा की शुरुआत करने जा रहा है. इसके तहत यह बस महज 5 से 10 मिनट में ही यात्रियों को मिलेंगी. इसके अलावा दिल्ली के 42 मार्गों को संशोधित करके उनमें बदलाव किए जाने की भी योजना है. बीते दिनों डीआईटीएमएस यानी दिल्ली एंट्रीगेटेड मल्टीमॉडल ट्रांजिट सिस्टम के तहत एक बैठक की गई थी और इस बैठक में समीक्षा करी गई थी जो दिल्ली की सड़कें हैं. उन पर नई बस सेवा शुरू की जाए. बता दें, इस बैठक में छह अलग-अलग तरीके से बसें चलाने की समीक्षा की गई थी. साथ ही जान लीजिए ये व्यापक मार्ग युक्तिकरण कुछ साल पहले शुरू किए गए अंतिम-मील कनेक्टिविटी की सिफारिशों के आधार पर है.

शुरुआत में 3 बस स्टेशनों को चुना गया है

बता दें, इस योजना के तहत तीन ऐसे स्टेशन सिलेक्ट किए गए हैं. जिन पर 10 मिनट में ही बस सेवा उपलब्ध होगी. इनमें नई दिल्ली स्टेशन, नेहरू प्लेस टर्मिनल वा मोरी गेट टर्मिनल शामिल हैं. इन बस स्टेशनों पर 10 मिनट के अंतराल के बाद ही बस सेवा उपलब्ध होगी. पहले के मुकाबले इस योजना के तहत यात्रियों का समय बचेगा साथ ही तमाम लोगों को इससे बेहद फायदा होगा. इन स्टेशनों के अलग-अलग ट्रंक बनाए गए हैं. जहां से यह दिल्ली के अलग-अलग इलाकों को जोड़ने का काम करेंगी. इसके तहत शहर के दूसरे प्रमुख स्थानों को भी कनेक्ट किया जाएगा.

इन मार्गों पर किया गया है संशोधन

दिल्ली परिवहन निगम ने नई बस सेवा शुरू करने के साथ-साथ कई मार्गों पर बदलाव भी किया है. संशोधित किए गए मार्गों में आनंद विहार इंटर – स्टेट बस टर्मिनल से मंगोलपुरी क्यू ब्लॉक और नजफगढ़ टर्मिनल से मोरी गेट टर्मिनल ऐसी स्टेशन है. जिन पर संशोधन किया गया है. इसके अलावा भी चार ऐसे चार ट्रंक मार्ग है. जिनमें संशोधन किया गया है. जिसमें आनंद विहार आईएसबीटी से सुलतानपुरी टर्मिनल इसके अलावा अंबेडकर नगर टर्मिनल, और शिवाजी स्टेडियम से लालपुर गांव (114) शामिल हैं. बता दें, परिवहन निगम की इस ट्रायल रन के दौरान अट्ठारह मार्ग ऐसे हैं. जिन पर 5 से 10 मिनट के आवृत्ति पर बस उपलब्ध हो जाएगी. वहीं कुल संशोधन किए गए 47 ऐसे मार्ग है. जो अधिकांश दिल्ली के यात्रियों को फायदा पहुंचाएंगे. इनमें से ज्यादातर स्टेशन आईएसबीटी के आवासीय इलाके को जोड़ने का काम करेंगे.

Author

By Anshu Pandey

Anshu Pandey Is Edtior Of Expresskhabar.in , Anshu Pandey writing news Of Expresskhabar.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.