अगर आप हवाई जहाज में यात्रा करते हैं तो आपने ध्यान दिया होगा. बीते कुछ समय से जेट फ्यूल की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी हो रही है. जिससे आम जनता काफी परेशान है और इस बेतहाशा बढ़ोतरी से टिकट भी काफी महंगी हो रही है, लेकिन हम आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी लेकर आए हैं. खुशखबरी है कि अब जेट फ्यूल की कीमतें कम हो रही है. जिसकी वजह से फ्लाइट टिकट की कीमतों में भी तेजी से गिरावट दर्ज की जा रही है. हाल ही में कई घरेलू विमान कंपनियों ने टिकट कीमतों में काफी कमी की है. जिसमें भारतीय एयरलाइन अकासा एयर, इंडिगो, एयर एशिया, गो फर्स्ट और विस्तारा शामिल है. जिनकी टिकट काफी सस्ती हो गई है.

मुंबई से बेंगलुरु की टिकट 2000 रुपए

अगस्त महीने में मुंबई से बेंगलुरु की टिकट 4000 से 5000 के करीब पहुंच गई थी, लेकिन वर्तमान समय में अकासा एयरलाइन के मुंबई और बेंगलुरु की टिकट की बात करें तो इसकी टिकट 2000 से लेकर 2200 के बीच है. अगर आप मुंबई से बेंगलुरु के बीच यात्रा करते हैं और अकासा एयरलाइन का चुनाव करते हैं तो आप महज 2000 में मुंबई और बेंगलुरु की यात्रा कर सकते हैं. बात मुंबई से अहमदाबाद के टिकट की करी जाए तो 1400 की कीमत हो गई है. यानी 1400 रुपए में मुंबई से अहमदाबाद की यात्रा अकासा एयरलाइन के द्वारा की जा सकती है. अकासा एयरलाइन के अलावा कई और विमान कंपनियां हैं. जिनके टिकट भी काफी सस्ते हो गए हैं. अगर आप इंडिगो की फ्लाइट से लखनऊ और दिल्ली का सफर तय करते हैं तो आपको उसका टिकट दो हजार रुपए से लेकर 2200 तक आसानी से मिल जाएगी.. जबकि पहले यह किराया 4000 और 3500 के आसपास था.

इस वजह से कम हो रही है कीमतें

अगस्त के महीने में विमान टिकटों में काफी बढ़ोतरी दर्ज की गई थी लेकिन सितंबर महीने में टिकट काफी सस्ते हो गए हैं. इसकी वजह की बात करें तो एविएशन एक्सपर्ट के मुताबिक प्रतिस्पर्धा की वजह से विमान टिकटों की कीमतों में लगातार कमी हो रही है. एक्सपर्ट का मानना है. अगर ऐसा कुछ समय तक लगातार जारी रहा तो यह इस इंडस्ट्री के लिए काफी सकारात्मक फायदे साबित हो सकती है. एक्सपर्ट का मानना है लोग ज्यादातर विमान से यात्रा कर रहे हैं. जिसकी वजह से कीमतों में लगातार कमी हो रही है. एक्सपर्ट मानते हैं अगर कोई विमान कंपनी मार्केट में लंबे समय तक टिकना चाहती है तो उसे अपने टिकट के दाम कम करने होंगे.

त्योहारों के आसपास बढ़ सकती हैं कीमतें

साथ ही यह भी कहा जा रहा है. त्योहारों के आसपास विमान टिकटों की कीमतों में इजाफा हो सकता है लेकिन पहले के मुकाबले टिकटों में इतना इजाफा नहीं होगा. कॉरपोरेट से जुड़े एक अधिकारी ने बताया भले ही कीमत में थोड़ी बहुत बढ़ेगी लेकिन इससे लोगों पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा. पिछले कुछ महीनों से यात्रियों का दबाव बढ़ा है, जो कि सकारात्मक पहलू है जिसकी वजह से एयरलाइंस कंपनियों का आत्मविश्वास बढ़ रहा है.

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.