दिल्ली :- भारत के मंत्री नितिन गडकरी ने देशभर में नए सिस्टम को लागू करने के लिए निर्देश दिए हैं. भारत के परिवहन सिस्टम को हमेशा के लिए नए फॉर्मेट में बदलने के लिए वे अक्सर चर्चा में रहते है. इसके अनुरूप तैयारियां भी अधिकारियों के द्वारा शुरू करने के लिए आदेश दे दिए गए हैं.

बदल जाएगा मेट्रो, बस और सार्वजनिक में सफर करने वालों का एक्सपीरियंस

जानकारी के मुताबिक, मेट्रो बस के साथ-साथ सारे सार्वजनिक परिवहन में अब जल्द ही POS इनेबल मशीन लगा दिए जाएंगे जो क्यूआर कोड पर आधारित होगा. इस मशीन व कोर्ट के जरिए ही लोग अपना टिकट ले सकेंगे और एग्जिट करने के समय स्कैन कर एग्जिट कर पाएंगे.

खत्म हो जाएगा टिकट का सिस्टम.

बता दें की नितिन गडकरी ने कहा है कि सारे टोल टैक्स पर जैसे फास्टैग लगाकर पुराने पर्ची वाले व्यवस्था को खत्म कर दिया गया और अब इसके जगह पर नए जीपीएस इनेबल टोल टैक्स सिस्टम के द्वारा नए युग में प्रवेश कराया जा रहा है, वही पूरे देश भर में किसी भी प्रकार के टिकट को अब नए फॉर्मेट में बदल दिया जाएगा.

सस्ता होगा परिवहन

जानकारी के मुताबिक, नए सिस्टम के लागू होने के साथ ही सारे सार्वजनिक परिवहन का टिकट प्रणाली प्रति किलोमीटर के हिसाब से भी करने का निर्णय लिया जा रहा है जिससे लूट एंट्री और एग्जिट के इसके जरिए किराया चुका पाएंगे पूरे ट्रिप का पैसा नहीं देना पड़ेगा.

दिल्ली मेट्रो में भी लगने वाला है नया सिस्टम

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने कहा है कि वह दिल्ली मेट्रो के टिकट रुपए कार्ड को आधार से जोड़ने वाला है जिसके जरिए दिल्ली में एक और मेट्रो कार्ड या टिकट नहीं लेना आवश्यक नहीं होगा. एक मोबाइल एप्लीकेशन के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है उसे ही नेटवर्क के जरिए जोड़कर इस्तेमाल किया जा सकेगा.

Author

By Anshu Pandey

Anshu Pandey Is Edtior Of Expresskhabar.in , Anshu Pandey writing news Of Expresskhabar.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.