इंडियन रेलवे के ओर से जरूरी सूचना, कृपया ध्यान से, आगरा के बाद अब जयपुर दिल्ली-रुट पर ट्रैन की स्पीड बढ़ाने का काम शुरू हो चूका है।

वैसे तो उत्तर-पश्चिम रेलवे को जब से गतिशक्ति योजना में शामिल किया गया है तब से ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने के काम को आधुनिक तकनीक द्वारा जल्द से जल्द पूरा करने की योजना शुरू हो चुकी है। रफ्तार के दायरे में वो सभी ट्रेने शामिल है जो लम्बी दुरी पर चल रही है और जिन में यात्री अधिक रहते है।

आमतौर पर जयपुर से दिल्ली के बीच में सबसे लोकप्रिय ट्रेन डबल डेकर चलती है जो सुबह 6 बजे जयपुर से रवाना होकर 10.30 से 11 के बीच दिल्ली पहुंचती है। ये ट्रैन लगभग साढ़े 04 से 05 घंटे का समय लेती है।

पर ,अब गतिशक्ति योजना के बाद जयपुर-दिल्ली रुट पर इन ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने के लिए रैंक सुधार से लेकर आटोमेटिक सिग्नलिंग का काम करने की प्लानिंग की जा रही हैं।

हालाकि अगर समर से इन कामो को पूरा कर लिया जाता है तो जयपुर-दिल्ली के बीच चलने वाली ट्रेन जयपुर से दिल्ली पहुंचने में सिर्फ 03 घंटे लेंगी।

160केएमपीएच की रफ्तार से दौड़ेगी रेल

वैसे तो सिग्नलिंग के कारण ट्रेनों को अक्सर देरी होती है और दूसरी ट्रेनों को पास देने के लिए अक्सर लम्बी दुरी की ट्रेनों को सिग्नल पर आधे घंटे का इन्तजार करना पड़ता है।

सिग्नल अगर आटोमेटिक होते है तो जयपुर-दिल्ली के बीच चलने वाली ट्रैन की स्पीड को 160केएमपीएच तक ले जाया सकता है।

बता दे, की इस काम को जल्द पूरा करने के लिए केंद्र से निगरानी के लिए एक अधिकारी को उत्तर पश्चिम रेलवे जॉन में भेजा गया है। ये अधिकारी यहाँ से पूरी रिपोर्ट रेलवे बोर्ड को पेश करेंगे और इसके अलावा स्टेशन रि-डवलेपमेंट योजना के तहत भी NWR में काम शुरू हो चुका है।

और तो और जयपुर जंक्शन, गाँधीनगर रेलवे स्टेशन सहित राज्य के 09 रेलवे स्टेशन गतिशक्ति और स्टेशन रिडवलेपमेंट में शामिल है।

इस योजना से जुडी सारी रिपोर्ट समय-समय पर GM और रेलवे बोर्ड को दी जाएगी।अभी के लिए ये तारीख तय नहीं की गई है कि जयपुर-दिल्ली के अधिकतम स्पीड पर ट्रैन कब शुरू की जाएगी।

पर अधिकारियों के पहुंचने से लेकर रिपोर्ट तैयार करने पर काम तेजी से शुरू हो चुका है।जल्द ही तकनीकी बाधाओं को दूर करके इस सफर को आसान बनाया जाने की प्लानिंग है।

और तो और जयपुर से दिल्ली के बीच सफर करने वाले यात्री स्पीड़ बढ़ने के बाद एक ही दिन में दिल्ली में अपना काम खत्म करके जयपुर समय पर वापस लौट सकेंगे।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.