Navratri Special Trains: उत्तर रेलवे श्री माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए त्यौहार स्पेशल एसी ट्रेन चला रहा है. वहीं त्योहारी सीजन को देखते हुए भी उत्तर रेलवे ने स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है ताकी लोगों को अपने-अपने घरों में जाने में परेशानी का सामना ना करना पड़े. उनके लिए भी उत्तर रेलवे ने स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है. जैसा कि हम सब जानते हैं 26 सितंबर से नवरात्रि और दुर्गा पूजा शूरू हो जाएंगे. वहीं नवरात्रि पर भारी मात्रा में श्रद्धालू श्री माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जाते हैं. यात्रियों की सुविधा के लिए ही यह फैसला लिया गया है. ये ट्रेनें जम्मू (Jammu), कटरा (Katra), कोलकाता (Kolkata), उधमपुर (Udhampur) और पंजाब (Punjan) के लिए दिल्ली (Delhi) से चलाई जा रही हैं.

2 अक्टूबर से 15 नवंबर तक साप्‍ताहिक त्‍यौहार स्‍पेशल ट्रेन

बता दें कि श्री माता वैष्णो देवी के लिए उत्तर रेलवे द्वारा 2 अक्टूबर से 15 नवंबर तक साप्‍ताहिक त्‍यौहार स्‍पेशल ट्रेन चलायी जाएगी. ट्रेन नं. 01654 श्री माता वैष्‍णों देवी कटरा से वाराणसी तक चलेगी. ट्रेन हर रविवार को कटरा से रात 11 बजकर 20 मिनट पर चलेगी और अगली रात 11 बजकर 45 मिनट पर वाराणसी पहुंच जाएगी.

वहीं बात करें वाराणसी से तो पहली ट्रेन वाराणसी से 4 अक्टूबर को श्री माता वैष्‍णों देवी कटरा के लिए सुबह 6 बजकर 15 मिनट पर चलेगी और अगली सुबह 10 बजकर 55 मिनट पर श्री माता वैष्णो देवी कटरा पहुंच जाएगी. इस ट्रेन का नंबर 01653 होगा. त्यौहार स्पेशल एसी ट्रेन उधमपुर, जम्मू तवी, पठानकोट छावनी, जालंधर छावनी, लुधियाना, अंबाला छावनी, सहारनपुर, मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ और सुल्तानपुर स्टेशनों पर रुकते हुए वाराणसी पहुंचेगी.

लिए स्पेशल ट्रेनआनंद विहार से उधमपुर के
जानकारी के मुताबिक, उत्तर रेलवे दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन से उधमपुर के लिए भी एसी स्पेशल आरक्षित ट्रेन चला रहा है. यह ट्रेन 3 अक्टूबर से 11 नवंबर तक चलाई जाएगी. ट्रेन नं. 01671 आनन्‍द विहार टर्मिनल-उधमपुर एसी आरक्षित त्‍यौहार स्‍पेशल ट्रेन 3 अक्टूबर को रात 11 बजे चलेगी और अगले दिन दोपहर 12 बजे उधमपुर पहुंच जाएगी.

वहीं लौटते समय यही ट्रेन 01672 उधमपुर से रात 10 बजकर 10 मिनट पर चलेगी और अगले दिन सुबह 11 बजकर 10 मिनट पर आनंद विहार टर्मिनल पहुंचेगी. यह ट्रेन गाजियाबाद, मेरठ सिटी, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, यमुनानगर, जगाधरी, अंबाला छावनी, लुधियाना, जालंधर छावनी, पठानकोट छावनी और जम्मू तवी स्टेशन से रवाना होगी और इन स्टेशनों पर भी रुकेगी.

हरिद्वार और कोलकाता के बीच स्पेशल ट्रेन

बता दें की, उत्तर रेलवे इस त्योहारी सीजन में 1 अक्टूबर से कोलकाता-हरिद्वार के लिए 2 स्पेशल ट्रेनें चला रहा है. इस रूट पर 1 अक्टूबर से 13 नवंबर ये स्पेशल ट्रेनें चलाए जाएंगे. 1 अक्टूबर को ट्रेन नं. 82315 कोलकता से हरिद्वार के सुबह 11 बजकर 25 मिनट पर रवाना होगी और अगली सुबह 6 बजे हरिद्वार पहुंच जाएगी. यह ट्रेन नईहाटी, बंडेल, बर्धमान, दुर्गापुर, आसनसोल, चितरंजन, मधुपुर, जयसीडीह, झाझा, क्यिूल, मोकामा, बखत्यिारपुर, पटना, आरा, बक्‍सर, पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय जं., वाराणसी, लखनऊ, बरेली, मुरादाबाद और लक्‍सर होते हुए हरिद्वार पहुंचेगी.

वहीं लौटते समय ये ट्रे 823162 अक्टूबर को हरिद्वार से रात 8 बजकर 30 मिनट पर रवाना होगी जो तीसरे दिन सुबह 3 बजकर 35 मिनट पर कोलकाता पहुंचेगी.

दूसरी स्पेशल ट्रेन

कोलकता से हरिद्वार के लिए दूसरी स्पेशल ट्रेन 8 अक्टूबर से चलाई जाएगी. ट्रेन नं. 03169 कोलकता से हरिद्वार के लिए 8 अक्टूबर को सुबह 11 बजकर 25 मिनट पर रवाना होगी और अगली शाम 6 बजे हरिद्वार पहुंचेगी. वहीं लौटते समय ये ट्रेन नं. 03170 हरिद्वार से कोलकाता के लिए 9 अक्टूबर को रात 8 बजकर 30 मिनट पर चलेगी और तीसरे दिन सुबह 3 बजकर 35 मिनट पर कोलकाता पहुंचेगी.

नई दिल्ली से उधमपुर के लिए स्पेशल ट्रेन

बता दें की उत्तर रेलवे नई दिल्ली से उधमपुर के लिए त्यौहार स्पेशल ट्रेन चला रहा है. यह सितंबर 30 सितंबर से 12 नवंबर तक चलेगी. ट्रेन नं. 01633 नई दिल्‍ली से उधमपुर के लिए 30 सितंबर की रात 11 बजकर 30 मिनट पर रवाना होगी और अगली सुबह 11 बजकर 25 मिनट पर उधमपुर पहुंचेगी. यह ट्रेन सोनीपत, पानीपत, करनाल, कुरूक्षेत्र, अंबाला छावनी, लुधियाना, जलंधर छावनी, पठानकोट छावनी और जम्‍मूतवी होते हुए उधमपुर जाएगी.

Author

By Anshu Pandey

Anshu Pandey Is Edtior Of Expresskhabar.in , Anshu Pandey writing news Of Expresskhabar.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.