सर्दियों के मौसम में दिल्ली एनसीआर में कड़ाके की ठंड पड़ती है. यहां के लोगों को रूह कंपाने वाली सर्दी की वजह से काफी परेशानी होती है. इसी को देखते हुए दिल्ली एनसीआर में अब 800 किलोवाट से अधिक क्षमता वाले जनरेटरों पर शिकंजा कसा गया है. दिल्ली एनसीआर में अब 800 किलोवाट वाले जनरेटर नहीं चल पाएंगे. यह फैसला वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग यानी एक्यूएम द्वारा लिया गया है. इस फैसले की वजह से दिल्ली एनसीआर के वायु गुणवत्ता में कमी आएगी. जिसकी वजह से दिल्ली एनसीआर में पडने वाली कड़ाके ठंड पर भी थोड़ा बहुत असर पड़ेगा. खबरों की माने तो आयोग ने पीएनजी उपलब्धता वाले क्षेत्रों में 800 किलोवाट वाले जनरेटरों को 2 घंटे चलाने की अनुमति दी है. जबकि अन्य क्षेत्रों में 1 दिन में 1 घंटे ही चलाने की अनुमति दी है.

डीजल से चलने वाले जनरेटर हैं प्रदूषण का कारक

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग के द्वारा उन जिलों के लिए दिशानिर्देश जारी किए जा चुके हैं. जो दिल्ली एनसीआर के इलाकों में आते हैं. यह निर्देश 1 अक्टूबर से लागू होने की बात कही गई है. आयोग ने माना है डीजल से चलने वाले 800 किलोवाट से अधिक के जनरेटर नुकसानदायक है. अगर कोई ऐसे जनरेटर चलाता है तो उसको ऐसे जनरेटर को ऊंचाई पर रखना होगा. जिसकी वजह से जो उनसे निकलने वाला धुआं जमीन पर ना रहे. जहां लोग सांस लेते हैं. यह हवा में मिल जाता है और जब लोग सांस लेते हैं तो इसकी वजह से बहुत बड़ी परेशानी होती है. आयोग का मानना है ऐसे जनरेटरों को कम से कम 6 मीटर और अधिकतम 30 मीटर की ऊंचाई पर रखना होगा. जिससे इनसे निकलने वाला प्रदूषण जमीन के आसपास ना रहे. उदाहरण के लिए आप समझ लीजिए अगर किसी भवन की ऊंचाई 27 मीटर है तो जनरेटर 33 मीटर की ऊंचाई पर लगाने की बात कही गई है.

आपातकालीन सेवाओं में नहीं है प्रतिबंध

आयोग के द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देश में यह भी कहा गया है कि जैसे हॉस्पिटल, मेट्रो स्टेशन, लिफ्ट वगैरह जैसी सुविधाओं के लिए ऐसे जनरेटर का इस्तेमाल किया जाता है. वह जारी रहेगा इसमें वकायदा लिखा गया है 1 अक्टूबर से जब यह नियम लागू होंगे तो इनके लिए भी यह नियम बरकरार होंगे, लेकिन इस मामले में इन्हें छूट दी गई है और इसे जनरेटरों को चलाया जा सकेगा. बता दें, आयोग ने दिशा निर्देश उन सभी राज्यों को भेज दिए हैं. जिनके कुछ शहर दिल्ली एनसीआर के इलाके में आते हैं. साथ ही राज्यों को भी कहा गया है कि ऐसे मामलों पर निगरानी रखी जाए

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.