देशभर में ड्राइविंग लाइसेंस के नाम पर की गई वसूली किसी से छिपी नहीं है. देश के किसी भी आरटीओ को उठाकर देख लीजिए. अगर यहां ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने जाएंगे तो आपको बहुत सारे पैसे खर्च करने पड़ेंगे और इसके बाद भी कोई गारंटी नहीं होती है कि आपका डीएल बनकर तैयार हो जाएगा. इसी समस्या को देखते हुए राजमार्ग एवं परिवहन निगम ने एक पोर्टल लांच किया है. इस पोर्टल की सहायता से आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं और सबसे अच्छी बात यह है कि आपको इस लाइसेंस को लेने के लिए क्षेत्रीय परिवहन निगम के ऑफिस के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे आखिर इसका प्रोसेस क्या है. और कैसे यह सारा काम आप घर बैठे ही निपटा सकते हैं.

आधार से ली जाएगी डिटेल

ड्राइविंग लाइसेंस की समस्या को देखते हुए राजमार्ग एवं परिवहन मंत्रालय ने एक नया पोर्टल लॉन्च किया है. बीते दिनों ही इस मंत्रालय ने पोर्टल के बारे में जानकारी देते हुए कहा था कि अब लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए हमें आरटीओ ऑफिस के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. बता दें, आधार प्रमाणीकरण की सहायता से कुल 48 सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है. जिनमें से ड्राइविंग लाइसेंस वाहन पंजीकरण एवं स्वामित्व से जुड़ी सेवाएं शामिल हैं. मंत्रालय के अनुसार केवल आधार कार्ड को वेरीफाई करने के बाद ही लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस मिल जाएगा. इसके लिए अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो एक बार आपको आरटीओ ऑफिस जाना पड़ेगा. बता दें, 16 सितंबर को इस मंत्रालय ने अधिसूचना जारी करके यह जानकारी दी थी.

लोगों को होगा फायदा

राजमार्ग एवं परिवहन मंत्रालय ने जब से यह अधिसूचना जारी की है. इसकी सहायता से तमाम लोग मदद उठा रहे हैं. दरअसल, पहले ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए संघर्ष तो करना ही पड़ता था. साथ ही लंबी-लंबी कतारों में खड़ा होना पड़ता था. वहीं बात लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस की करी जाए तो उसमें भी काफी ज्यादा समय कर चुका था लेकिन इस पोर्टल की मदद से अब समय की बर्बादी कम होगी और बहुत कम समय में ही आप इन सारी सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे. इस प्रक्रिया के तहत ना सिर्फ पैसे की बचत होगी बल्कि आपका बहुत सारा समय भी बचेगा. इस दौरान आपको सिर्फ आधार कार्ड की डिटेल्स वेरीफाई करानी होंगी.

Author

By Anshu Pandey

Anshu Pandey Is Edtior Of Expresskhabar.in , Anshu Pandey writing news Of Expresskhabar.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.