नोएडा अथॉरिटी ने अधर लटकी एलिवेटेड रोड परियोजना पर एक बार फिर से काम शुरू करने के लिए मदद मांगी है. सेक्टर 14 A चिल्ला रेगुलेटर से महामाया तक जो फ्लाईओवर बन रहा था. उस पर फंड ना होने की वजह से काम बंद हो गया था. नोएडा अथॉरिटी की सीईओ रितु माहेश्वरी ने बताया हमने इसके लिए केंद्र सरकार से मदद मांगी है. अगर केंद्र सरकार फंड अलॉट कर देती है तो तुरंत इसकी रिपोर्ट डीपीआर को भेजी जाएगी. चिल्ला 14 A से महामाया फ्लाईओवर तक बनने वाले इस एलिवेटेड रोड की दूरी के बारे में बात करें तो यह 6 किलोमीटर के आसपास है. जिस पर पिछले काफी समय से काम बंद है. यह परियोजना अधर में लटकी हुई है.

केंद्र से मदद मिली तो शुरू होगा काम

नोएडा प्राधिकरण इस परियोजना पर काम करने के लिए
तैयार है लेकिन इंतजार किया जा रहा है तो केंद्र सरकार के द्वारा मिलने वाले फंड का. अगर केंद्र सरकार इस परियोजना पर काम शुरू करवाने के लिए फंडा अलॉट कर देती है तो तुरंत इसका डीपीआर तैयार करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और जैसे ही फंड एलॉट किया जाएगा तो इस एलिवेटेड रोड पर काम भी शुरू होने की उम्मीद है. बता दें, एलिवेटेड रोड बनाने के लिए नोएडा अथॉरिटी और पीडब्ल्यूडी के बीच एक एमओयू साइन हुआ था. जिसके तहत डिसाइड किया गया था कि इस परियोजना में 38 फ़ीसदी काम नोएडा अथॉरिटी की तरफ से किया जाएगा. वहीं 38% योगदान पीडब्ल्यूडी देगा लेकिन पीडब्ल्यूडी को इस प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए सिग्नेचर करवाने थे. जो संभव नहीं हुआ. इसकी वजह से ही यह परियोजना बीच में ही लटक गई थी. और अब यह योजना केंद्र सरकार के फंड के भरोसे है. अगर यह फंड मिल जाता है तो इस पर काम भी शुरू हो जाएगा.

फंड मिलते ही प्रशासन को भेजी जाएगी डीपीआर रिपोर्ट

गौरतलब है इस एलिवेटेड रोड पर पीडब्ल्यूडी की एक छोटी सी गलती के कारण काम बंद हो गया था और यह परियोजना पूरी तरह अधर में लटक गई थी. नोएडा अथॉरिटी की सीईओ रितु माहेश्वरी ने बातचीत में बताया हमने केंद्र सरकार से इस परियोजना पर फिर से काम शुरू करने के लिए मदद मांगी है. अगर केंद्र सरकार मदद कर देती है तो इस परियोजना पर एक बार फिर से तेजी के साथ काम किया जाएगा और जल्द ही इसे पूरा कर लिया जाएगा लेकिन हमें उम्मीद है तो सिर्फ फंड की. बता दें, पीडब्ल्यूडी के द्वारा फंड ना मिलने की वजह से इस परियोजना पर काम बंद हो गया था.

एनसीआर के लाखों लोगों को होगा फायदा

यह तो देखने वाली बात होगी केंद्र सरकार इस परियोजना के लिए फंड एलॉट करती है या नहीं लेकिन इस परियोजना पर अगर काम शुरू होता है और यह प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो दिल्ली एनसीआर में रहने वाले लाखों लोगों को इस परियोजना के तहत सहूलियत मिलेगी. अगर यह एलिवेटेड फ्लाईओवर बन जाएगा तो इससे लोगों को 9 जगह चढ़ने और उतरने की सुविधा मिलेगी. इसमें नोएडा इसमें नोएडा सेक्टर 14, 15, 16, और 18 डीएनडी से भी जुड़ जाएगा.

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.