दिल्ली और दिल्ली एनसीआर में अक्सर जाम की समस्या बनी रहती है. ऐसे में दिल्ली सरकार अक्सर दिल्ली में जाम की समस्या से निजात पाने के लिए कई तरह के नियम कानून और कई तरह की सुविधाओं का शिलान्यास करती रहती है. वही बात करे दिल्ली एनसीआर में जाम की समस्याओं की तो एनसीआर में भी जाम की समस्याओं से निजात पाने के लिए समय-समय पर कई बड़े बदलाव किए जाते हैं. बता दें कि हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने हाल ही में कहा कि केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार के द्वारा सड़क निर्माण की कुल 9 विभाग हैं जिनमें पीडब्ल्यूडी बीएंडआर, एनएचएआई, एफएमडीए, एचएसवीपी, जीएमडीए, मार्केटिंग बोर्ड, नगर निगम, एचएसआईआईडीसी और एचएसआरडीसी शामिल है. और अक्सर इन सभी विभागों के कार्य में तालमेल नहीं बैठ पाती है. दुष्यंत चौटाला ने आगे कहा कि ऐसे में एक संयुक्त पोर्टल बनाई जाए जिस पर सभी सड़कों का विवरण हो और समय-समय पर उसको अपडेट किया जाए. इतना ही नहीं उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने फरीदाबाद और गुरुग्राम की कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए भी पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों से बातचीत की है.

उपमुख्यमंत्री ने की सड़क परियोजनाओं की समीक्षा

बता दें कि इसके बाद उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने फरीदाबाद और गुरुग्राम के लगभग सारी सड़कों की समीक्षा करते हुए कहा कि इन सभी प्रत्येक परियोजनाओं को बेहतरीन ढंग से तैयार करना है ताकि आने वाले दशकों तक यह सड़क बिल्कुल सही रहे और लोगों को आने जाने में किसी भी तरह की समस्याओं का सामना ना करना पड़े.

4 शहरों में बढ़ेगी कनेक्टिविटी

बता दें कि मीटिंग के दौरान उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला से पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों ने कहा कि कई परियोजनाएं ऐसी हैं जो मात्र 10 से 15 प्रतिशत बची हुई हैं और बजट के अभाव के वजह से इन्हें पूरा नहीं किया जा रहा है. जिसके बाद उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि ऐसी परियोजनाओं की 1 हफ्ते के अंदर सूची बनाइए और वो सूची हमें दीजिए. इतना ही नहीं उपमुख्यमंत्री ने गुरुग्राम, फरीदाबाद से होते हुए नोएडा और गाजियाबाद तक के कनेक्टिविटी के लिए बनाए जा रहे प्रस्ताव को लेकर भी काफी समय तक चर्चा किया. हालांकि, अधिकारियों ने बताया कि इस परियोजना पर काफी तेजी से काम चल रहा है और जल्द ही यह काम पूरा कर लिया जाएगा. इस परियोजना के पूरा हो जाने के बाद से दिल्ली एनसीआर में काफी हद तक जाम की समस्या कम हो सकती है क्योंकि इस परियोजना के बाद से गुरुग्राम फरीदाबाद से नोएडा और गाजियाबाद तक आराम से पहुंचा जा सकता है.

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.